किशोर शिल्लेदार/राजनांदगांव: राजनांदगांव जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत खरीफ फसल के लिए बीमा कराने में किसानों के बीच उत्साह देखा जा रहा है. जिले मे अबतक करीब डेढ लाख से अधिक किसानों 18 करोड़ 39 लाख रुपये बीमा प्रीमियम के रुप में जमा कराया है. प्रधानमंत्री फसल बीमा की अंतिम तिथी 31 जुलाई निर्धारित की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्वालियर खादी संघ बना रहा 4 गुना राष्ट्रीय ध्वज, पूरे देश में यहीं से होते हैं त‍िरंगे सप्‍लाई


दरअसल राजनांदगांव जिले मे प्रतिकूल मौसम सूखा, बाढ़, कीट व्याधि, ओलावृष्टि आदि प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए राजनांदगांव जिले मे प्रधानमंत्री फसल बीमा की शुरुआत की गई है. जिसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है. 


लोगों ने दिखाई रुचि
प्रधानमंत्री फसल बीमा को लेकर राजनांदगांव जिले के किसानो मे गजब का रुचि दिखाई है और जिले के एक लाख 78 हजार 220 किसानों ने अब तक अपनी खरीफ फसल के लिए बीमा करा चुके है. जिसका प्रिमियम राशि,18 करोड़ 39 लाख रुपये है. जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्यकार्यपालन अधिकारी सुधीर सोनी ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा को लेकर किसानों मे उत्साह रहा है और पिछले वर्ष की तुलना मे इस वर्ष किसानों ने ज्यादा बीमा कराया है. उन्होंने बताया कि अब तक किसानों द्वारा बीमा कम्पनियों को प्रीमियम के रुप मे 18 करोड़ 39 लाख रुपये जमा कराया जा चुका है जबकि बीते साल यह रकम 17 करोड 50 लाख रही है. इसी तरह रकबे में भी बढ़ोतरी हुई है.


मुख्य फसल के लिए बीमा कराया
जिले के किसान मुख्य फसल धान सोयाबीन एवं अरहर फसल का बीमा कराया हैं. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसल धान सिंचित के लिए देय प्रीमियम राशि 1100 रुपये और असिंचित धान के लिए 840 रूपए प्रति हेक्टेयर की दर से निर्धारित की गई थी.