Raigarh Lok Sabha Election Result 2024 Live: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. छत्तीसगढ़ की रायगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. बीजेपी प्रत्याशी राधेश्याम राठिया ने कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. मेनका देवी सिंह को 240391 वोटों से हराया है. बता दें कि इस सीट पर बीजेपी के राधेश्याम राठिया और कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. मेनका देवी सिंह के बीच कांटे की टक्कर थी. आइए जानते हैं रायगढ़ लोकसभा सीट के समीकरण के साथ-साथ चुनावी इतिहास क्या है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2019 का रिजल्ट
2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की गोमती साय ने कांग्रेस के लालजीत सिंह राठिया को 66,027 हजार वोटों से हराया था. गोमती को 49 फीसदी वोट मिले थे जबकि लालजीत को 44 फीसदी वोट मिले थे.


2014 का रिजल्ट 
2014 के लोकसभा चुनाव में विष्णुदेव साय ने कांग्रेस की आरती सिंह को 2,16,750 वोटों से हराया था. विष्णुदेव साय को 6,62,478 वोट मिले थे जबकि आरती सिंह को 4,45,728 वोट मिले थे.


यह भी पढ़ें: Durg Lok Sabha Election Result 2024 Live: दुर्ग लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर, BJP-कांग्रेस में किसी होगी जीत


 


रायगढ़ सीट का समीकरण
रायगढ़ लोकसभा सीट पर कंवर, उरांव और गोंड जनजाति के लोग निर्णायक भूमिका निभाते हैं. इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और वर्तमान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सांसद रह चुके हैं. माना जाता है कि इस सीट पर जशपुर और सारंगढ़ राजघराना किंग मेकर की भूमिका निभाता है और उनके आशीर्वाद के बिना कोई भी उम्मीदवार इस सीट से सांसद नहीं बन सकता है. रायगढ़ सीट से कांग्रेस ने मेनका सिंह को मैदान में उतारा है, सारंगढ़ के राजकीय परिवार से आने वाली मेनका की बहनें पुष्पा देवी और रजनी देवी इस सीट से सांसद रह चुकी हैं. बीजेपी ने मौजूदा सांसद गोमती साय का टिकट काटकर राधेश्याम राठिया को अपना उम्मीदवार बनाया है.