बारिश के कारण धुला कानपुर टेस्ट तो भारत को कितना होगा नुकसान? WTC पॉइंट्स टेबल में मचेगी उथल-पुथल
Advertisement
trendingNow12450132

बारिश के कारण धुला कानपुर टेस्ट तो भारत को कितना होगा नुकसान? WTC पॉइंट्स टेबल में मचेगी उथल-पुथल

IND vs BAN WTC Points Table: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बारिश ने मजा किरकिरा किया हुआ है. कानपुर टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को सिर्फ 35 ओवर का खेल ही हो पाया. टेस्ट मैच के दूसरे दिन यानी शनिवार को भी बारिश ने खलल डाला है. 

बारिश के कारण धुला कानपुर टेस्ट तो भारत को कितना होगा नुकसान? WTC पॉइंट्स टेबल में मचेगी उथल-पुथल

IND vs BAN WTC Points Table: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बारिश ने मजा किरकिरा किया हुआ है. कानपुर टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को सिर्फ 35 ओवर का खेल ही हो पाया. टेस्ट मैच के दूसरे दिन यानी शनिवार को भी बारिश ने खलल डाला है. आज मौसम का पूर्वानुमान भी आशाजनक नहीं है. कानपुर में आज यानी शनिवार को 80 प्रतिशत बारिश की भविष्यवाणी की गई है. टेस्ट मैच के तीसरे दिन 59 प्रतिशत तक बारिश गिर सकती है.

कानपुर टेस्ट धुला तो भारत को कितना होगा नुकसान?

अगर कानपुर टेस्ट के दूसरे दिन 80 प्रतिशत और तीसरे दिन 59 प्रतिशत तक बारिश होती है तो मैच का नतीजा निकलना नामुमकिन के बराबर हो जाएगा. ऐसे में भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर में होने वाला यह दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ भी हो सकता है. कानपुर टेस्ट मैच ड्रॉ होने पर भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में तगड़ा नुकसान हो सकता है. आइए एक नजर डालते हैं कि कानपुर टेस्ट ड्रॉ होने पर भारत को कितना नुकसान होगा.

WTC पॉइंट्स टेबल में मचेगी उथल-पुथल

बता दें कि भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (2023-2025) की मौजूदा साइकिल में अभी तक 10 टेस्ट मैचों में से 7 मुकाबले जीत चुका है. भारत को अभी तक सिर्फ 2 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच टाई रहा है. भारत का जीत प्रतिशत 71.67 है. कानपुर टेस्ट ड्रॉ होने की वजह से भारत को बांग्लादेश के साथ अंक बांटने होंगे. भारत और बांग्लादेश को इस सूरत में 4-4 अंक बांटने होंगे. भारत अगर कानपुर टेस्ट जीतता है तो उसे 12 अंक मिलेंगे. यानी टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ तो भारत को 8 अंकों का नुकसान झेलना पड़ेगा.

भारत के 68.18 प्रतिशत अंक रह जाएंगे

कानपुर टेस्ट ड्रॉ होने की वजह से भारत के 68.18 प्रतिशत अंक रह जाएंगे. वहीं, टेस्ट मैच जीतने की सूरत में टीम इंडिया के 74.24 प्रतिशत अंक हो जाएंगे. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल का टिकट हासिल करने के लिए भारत को 9 टेस्ट मैचों में से 5 मुकाबले जीतने होंगे. बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैच (Home) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्ट मैच (Away) खेलने हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बनाने के लिए भारत को कानपुर टेस्ट समेत कुल 9 टेस्ट मैचों में से 5 मुकाबले जीतने होंगे.

भारत WTC फाइनल खेलने का प्रबल दावेदार

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया 11 जून 2025 को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलने की प्रबल दावेदार है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जो भी टीम जीतती है उसे टेस्ट की गदा दी जाती है. किसी भी देश के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतना एक गर्व वाला पल होता है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत इस साल जून में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत चुका है. टीम इंडिया का अब अगला बड़ा टारगेट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के फाइनल में पहुंचना है और इस दुर्लभ खिताब को जीतना है.

Trending news