नई दिल्लीः छत्तीगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 12 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है. छत्तीगढ़ में दो चरणों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने बीजेपी से पहले ही अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. छत्तीसगढ़ में आने वाली 12 नवंबर को पहले चरण में और 20 नवंबर को दूसरे और अंतिम चरण में वोटिंग होनी है. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों वाली विधानसभा के लिए पहले चरण में 18 सीटों पर वोटिंग होनी है वहीं दूसरे चरण में 72 सीटों पर मत डाले जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस द्वारा आज जिन 12 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है उनमें से 11 सीटें अनुसूचित जनजाति की हैं और एक सीट सामान्य है. प्रथम चरण में 12 नवंबर को बस्तर क्षेत्र के जिले बस्तर, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा में तथा राजनांदगांव की 18 सीटों के लिए मतदान होगा. 


कांग्रेस ने अंतागढ़ (ST) से अनूप नाग, भानूप्रताप पुर (ST) से मनोज सिंह मांडवी, कांकेर (ST) से शिशुपाल सोरी, केशकाल (ST) से संतराम नेताम, कोंडागांव (ST) से मोहनलाल मरकाम, नारायणपुर (ST) से चंदन कश्यप, बस्तर (ST) से लखेश्वर बघेल, जगदलपुर (सामान्य) से रेखचंद जैन, चित्रकोट (ST) से दीपक कुमार बैज, दंतेवाड़ा (ST) से मिस देवती कर्मा, बीजापुर (ST) से विक्रम सिंह मांडवी, कोंटा (ST) से कवासी लखमा. 



15 वर्षों से कांग्रेस सत्ता से बाहर
छत्तीसगढ़ में पिछले 15 वर्षों से कांग्रेस सत्ता से बाहर है तथा इस बार के चुनाव में वह सत्ता वापसी की कोशिश में है. उधर, भाजपा इस चुनाव में 65 से अधिक सीटों पर जीत के लक्ष्य के साथ चौथी बार सरकार बनाना चाहती है. राज्य में वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 90 सीटों में से 49 सीटों पर तथा कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं एक एक सीटों पर बसपा और निर्दलीय विधायक हैं.