Google का बड़ा एक्शन! कल Delete होने जा रहे हैं लाखों Gmail Account, देखें कहीं आपका तो नहीं...
Advertisement
trendingNow12436623

Google का बड़ा एक्शन! कल Delete होने जा रहे हैं लाखों Gmail Account, देखें कहीं आपका तो नहीं...

Google सितंबर 20 से लाखों इनएक्टिव Gmail अकाउंट बंद करने वाला है, इसलिए अगर आपने कुछ समय से अपने अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप खतरे में हो सकते हैं. Google ने Gmail यूजर्स के लिए नए नियम पेश किए हैं और यह कदम इसके सर्वर्स पर जगह खाली करने के लिए भी होगा.

 

Google का बड़ा एक्शन! कल Delete होने जा रहे हैं लाखों Gmail Account, देखें कहीं आपका तो नहीं...

Google कल से बड़ा एक्शन लेने जा रहा है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. Google सितंबर 20 से लाखों इनएक्टिव Gmail अकाउंट बंद करने वाला है, इसलिए अगर आपने कुछ समय से अपने अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप खतरे में हो सकते हैं. Google ने Gmail यूजर्स के लिए नए नियम पेश किए हैं और यह कदम इसके सर्वर्स पर जगह खाली करने के लिए भी होगा.

कितने पुराने इनएक्टिव अकाउंट्स पर गिरेगी गाज?

Google कथित तौर पर दो साल से अधिक समय से निष्क्रिय Gmail अकाउंट बंद करने के लिए कार्रवाई कर रहा है. आजकल कई लोग कई अकाउंट बनाते हैं लेकिन उन्हें ऐसे ही छोड़ देते हैं, जिससे सर्वर स्टोरेज समस्याएं होती हैं. बढ़ती चिंता को मैनेज करने के लिए, Google केवल एक्टिव अकाउंट को चालू रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

क्या है गूगल की पॉलिसी?

गूगल के नियम के मुताबिक, अगर आपका जीमेल अकाउंट 2 साल से ज्यादा इस्तेमाल नहीं हुआ है, तो उसे बंद कर दिया जा सकता है. गूगल ने आपको नोटिफिकेशन भेजा होगा कि आपको अपना अकाउंट सक्रिय रखना चाहिए. लेकिन बहुत से लोगों ने अभी तक अपना अकाउंट इस्तेमाल नहीं किया है, इसलिए गूगल अब सख्त कदम उठा रहा है.

कैसे बचाएं गूगल अकाउंट डिएक्टिवेट होने से?

अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करें: बस अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करना सबसे आसान तरीका है.
ईमेल भेजें या पढ़ें: ईमेल भेजना या पढ़ना आपके अकाउंट को सक्रिय रखने में मदद करेगा.
गूगल सर्विस का इस्तेमाल करें: अपने गूगल फोटो या गूगल ड्राइव अकाउंट का इस्तेमाल करें, या फाइलें शेयर करें ताकि आपका जीमेल सक्रिय उपयोग से जुड़ा रहे.
यूट्यूब वीडियो देखें: जीमेल में लॉग इन करके यूट्यूब पर वीडियो देखने से भी आपका अकाउंट सक्रिय रह सकता है.
गूगल सर्च करें: आप जीमेल में लॉग इन करके गूगल सर्च का इस्तेमाल करके भी अपना अकाउंट सक्रिय रख सकते हैं.

TAGS

Trending news