Tea Side Effects: चाय के प्रति भारतीयों में लगाव काफी ज्यादा है. मौसम बदले तो ये लगाव और बढ़ जाता है. और जब ठंडी आ जाए तो क्या ही कहना. बार-बार लोग सर्दी से राहत पाने के लिए चाय पी लेते हैं. हमारे देश में ज्यादातर लोगों की सुबह चाय की चुस्की से ही होती है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि दिन में बहुत ज्यादा चाय पीने से हमारी सेहत पर असर पड़ता है. ऐसे में जानते हैं कि एक दिन में कितने कप चाय का सेवन करना चाहिए- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमारी डाइट का अहम हिस्सा
इन दिनों चाय हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी है. नींद भगाने से लेकर नॉर्मल बातचीत तक चाय की चुस्की की अपनी अलग जगह है. ऐसे में काफी लोग एक दिन में जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन कर लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा चाय का सेवन उस वक्त भले ही आपको रिलीफ दे, लेकिन ये हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर एक दिन में कितने कप चाय पीना सही है.  


एक दिन में कितने कप चाय पीना चाहिए  
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक दिन में 3-4 कप चाय पीना सही है. लेकिन 4 से ज्यादा कप चाय का सेवन एक दिन में आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. खाली पेट चाय का सेवन भी हमारे लिए नुकसानदायक है. वहीं, खाना खाने के तुरंत बाद भी चाय नहीं पीना चाहिए. 


रिपोर्ट में सामने आए फैक्ट
यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड मेडिकल सेंटर की एक रिपोर्ट के मुतबिक एक दिन में चार से ज्यादा कप चाय पीने से कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. चाय में मौजूद कैफीन के कारण आपको दिल में जलन, नर्वसनेस,,अनिद्रा और चक्कर आना जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. आपकी बॉडी डिहाइड्रेट भी हो सकती है. 


ये भी पढ़ें-  अगर रूम हीटर का करते हैं यूज, तो ध्यान रखें ये बातें 


ज्यादा चाय पीने के नुकसान
एक दिन में ज्यादा चाय पीने से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 
- ज्यादा चाय पीने से दिल में जलन, अनिद्रा, घबराहट और चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
- आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है.
- आपकी हड्डी भी कमजोर हो सकती है.
- पेट संबंधी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.
- साथ ही चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है.