Benefits of Ghee: खाली पेट करें देशी घी का सेवन, ये खास गुण पहुंचा सकते हैं लाभ

Ghee Benefits: घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खाली पेट घी के सेवन की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं खाली पेट घी खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 16 Jan 2024-8:25 pm,
1/8

पोषक तत्व

घी में विटामिन-ए, विटामिन-ई, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए जरूरी है. रोजाना खाली पेट घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

2/8

जोड़ों के दर्द में राहत

घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा प्रचुर मात्रा में होती है. खाली पेट इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही घी में कैल्शियम भरपूर होता है, जिससे हड्डियां हेल्दी रहती हैं.

3/8

इम्युनिटी बूस्टर

घी में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेहत के लिए जरूरी है. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप खाली पेट नियमित रूप से घी गर्म पानी के साथ एक चम्मच खाते हैं, तो इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. 

4/8

डाइजेशन के लिए

जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, सुबह खाली पेट घी का सेवन करना उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है. खाली पेट गुनगुने पानी के साथ घी का सेवन करने से, पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पा सकते हैं. 

5/8

दिमाग के हेल्थ

घी में विटामिन-ई पाया जाता है को बीमारियों से बचाने में मदद करता है. सेहतमंद रहने के लिए आप खाली पेट घी का सेवन कर सकते हैं.

6/8

स्किन के लिए हेल्दी

घी में कैल्शियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-डी और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. खाली पेट घी खाने से झुर्रियों और पिंपल्स से राहत मिल सकती है.

7/8

आंखों के लिए फायदेमंद

घी में विटामिन-ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है.

8/8

Disclaimer

खाली पेट घी खाने की सलाह केवल मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर दी गई है. कृपया किसी भी इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link