Health Tips: फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पहुंचाता है मखाना, खाने से पहले हो जाए सावधान

Makhana Side Effects: सर्दी के मौसम में शरीर का ध्यान रखने की काफी जरूरत होती है. इस सीजन में कई लोग खूब मखाना खाने लगते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा मखाना खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको मखाना खाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

रंजना कहार Sat, 18 Nov 2023-11:59 am,
1/7

 इस सीजन में कई लोग खूब मखाना खाने लगते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा मखाना खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको मखाना खाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

2/7

मखाना के फायदे के साथ-साथ इसके साइड इफेक्ट्स भी बहुत है. वैसे तो इसे सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है लेकिन कई लोगों के लिए ये अच्छा नहीं होता है.

 

3/7

जिन लोगों को किसी भी चीज से एलर्जी होती है उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसे खाने से आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है. एलर्जी वाले लोग डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसे खाएं. 

 

4/7

बता दें कि मखाने में बहुत अच्छी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है, जिससे एलर्जी की समस्या होती है. इसलिए जिसे एलर्जी है उसे ये खाने से मना किया जाता है.

 

5/7

जिन लोगों को दस्त या फिर डायिरया की समस्या रहती है उन्हें भी मखाना नहीं खाना चाहिए. मखाना खाने से दस्त और उल्टी की समस्या और अधिक हो सकती है. इसलिए इन चीजों से ग्रसित लोगों को मखाना खाने में एक बार सोचना चाहिए.

 

6/7

एसिडिटी की परेशानी होने पर भी मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में मखाना खाने  से एसिडिटी की परेशानी और ज्यादा हो सकती है.

 

7/7

जिन लोगों को बार-बार गैस की समस्या होती है उन्हें भी मखाना नहीं खाना चाहिए.जिन लोगों को किडनी में स्टोन की समस्या है उन्हें भी मखाना नहीं खाना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को भी मखाना खाने से बचना चाहिए. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link