Seeds Benefits: कमाल के होते हैं यह बीज, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Seeds Health Benefit: हम कई तरह के बीजों का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि इनसे हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं. हमें जरूर जानना चाहिए कि किस बीज को खाने से क्या फायदा होता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 13 Nov 2023-5:54 pm,
1/9

पौष्टिकता

बीजों में विटामिन्स, मिनरल्स, और कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है.  

2/9

दिल की हेल्थ

फ्लैक्स सीड और चिया बीज में विशेष प्रकार के आमिनो एसिड्स होते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है.

3/9

एनर्जी सोर्स

बीजों में कई प्रोटीन और फाइबर होते हैं, जो एनर्जी को बनाए रखने में मदद करता है. अगर सुबह इन बीजों का खाली पेट सेवन किया जाए तो कई बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है.   

4/9

वजन कंट्रोल

सनफ्लावर सीड्स और पंपकिन सीड्स में हाइफाइबर होता है जिसके कारण वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. जिन चीजो में हाईफाइबर की मात्रा ज्यादा होती है उसको खाने से भूख ज्यादा लगने की समस्या कम होने लगती है. 

 

5/9

शुगर कंट्रोल

फ्लैक्स सीड और चिया बीज में मौजूद Anti-Oxidants और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे कारण खून में मौजूद शुगर को कम करने में मदद करता है. 

6/9

इंटरनल हेल्थ

बीजों में फाइटो केमिकल्स होते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से मजबूत करने में मदद करता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सुधरता है जिससे आंतरिक हेल्थ को सुधारने में आसानी हो जाती है. 

7/9

हड्डियों की मजबूती

हड्डियों की मजबूती के लिए फाल्सीयम, मैग्नीशियम, और फॉस्फोरस की बहुत आवश्यकता है. कई तरह के बीजों में कई प्रकार की न्यूट्रिशन मौजूद रहते हैं जिससे कारण इन बीजों का सेवन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

8/9

पाचन में सुधार

बीजों में पाये जाने वाले एंजाइम्स, फाईबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं. जिसके कारण हम जो भी खाते है वो सभी चीजें ठीक तरीके से शरीर में अवशोषित होती है और डायजेशन ठीक करने में मदद मिलता है.

9/9

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link