मध्य प्रदेश के इंदौर में ट्रैफिक को कम करने के लिए जल्द ही दिल्ली वाला एक फॉर्मूला लागू हो सकता है. क्योंकि ट्रैफिक का दवाब कम करना शहर में एक बड़ी चुनौती है. ऐसे में इंदौर की सड़कों पर बेतरतीब दौड़ रहे ई-रिक्शों को लेकर अब शहर में नई नीति बन सकती है. माना जा रहा है कि ई-रिक्शा के संचालन को लेकर इंदौर में दिल्ली की तर्ज पर ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू हो सकता है. माना जा रहा है कि इससे ट्रैफिक का दवाब कम करने में मदद मिलेगी. इससे पहले इंदौर में ई-रिक्शा को 23 रूट पर चलाने योजना भी 6 महीने पहले बनी थी. लेकिन यह योजना सफल नहीं हो पाई थी. ऐसे में अब नए फॉर्मूले पर विचार चल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंदौर में बड़ी संख्या में हैं ई-रिक्शा 


दरअसल, इंदौर में बड़ी संख्या में ई-रिक्शा चलाए जाते हैं. ऐसे में इस बात की संभावना भी जाहिर की जा रही है कि अब इंदौर में ऑड-ईवन में ई-रिक्शा का संचालन किया जाए. ताकि शहर में ट्रैफिक भी व्यवस्थित रहे और लोगों को भी आने-जाने में परेशानियों का सामना न करना पड़े. दरअसल, बड़ी संख्या में ई-रिक्शा चलने से शहर में कई जगहों पर हर दिन जाम की स्थिति बन जाती है. ऐसे में ई-रिक्शों को लेकर व्यवस्थित संचालन के लिए सड़क सुरक्षा समितिकी बैठक में एक उपसमिति भी बनाई गई थी. जिसके तहत ही ऑड-ईवन में ई-रिक्शा के संचालन पर काम हो सकता है. 


हालांकि ऑड-ईवन व्यवस्था की अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है. लेकिन माना जा रहा है कि उपसमिति की तरफ से अगली बैठक में यह प्रस्ताव रखा जा सकता है. क्योंकि इस फॉर्मूले से एक दिन ऑड और एक दिन ईवन नंबर वाले ई रिक्शे ही चलेंगे. ऐसे में इस व्यवस्था से शहर की सड़कों पर एक दिन में आधे ई-रिक्शे ही संचालित होंगे. जिसका फायदा ई-रिक्शा चालकों को भी होगा, क्योंकि उन्हें पर्याप्त सवारी मिलेगी और आमदनी भी अच्छी होगी. 


बता दें कि इससे पहले इंदौर में यह भी व्यवस्था बनाई गई थी कि ई-रिक्शों का संचालन केवल मुख्य मार्गों से ही किया जाएगा, जिसके लिए रूट भी तय किया गया था. लेकिन रूट में सभी कॉलोनियां कवर नहीं हो रही थी. ऐसे में यह प्रस्ताव ज्यादा सफल नहीं हो पाया. इसलिए अब ऑड-ईवन फॉर्मूलें पर विचार किया जा रहा है. फिलहाल इंदौर में ट्रैफिक कम करने की पूरी कोशिश की जा रही है.


ये भी पढ़ेंः मंदसौर में पत्थरबाजी, घटना के बाद बाजार हुआ बंद, शहर में बनी तनाव की स्थिति 


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!