Madhya Pradesh News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का गुरुवार को मध्य प्रदेश दौरे का दूसरे दिन है. इंदौर और उज्जैन के लोगों के लिए आज के दिन बेहद खास रहने वाला है. राष्ट्रपति आज सबसे पहले उज्जैन में श्री महाकालेश्वर के दर्शन करेंगी. राष्ट्रपति मुर्मु सुबह इन्दौर से उज्जैन जाएंगी. उज्जैन के गांव ढेंडिया स्थित होटल रूद्राक्ष परिसर में देश की स्वच्छता में योगदान देने वाले कर्मठ सफाई-मित्रों से सफाई मित्र सम्मेलन में संवाद करेंगी एवं स्वच्छता पखवाड़े सम्बन्धित प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रपति मुर्मु वर्चुअली उज्जैन-इन्दौर सिक्स लेन का भूमिपूजन भी करेंगी. राष्ट्रपति मुर्मु का श्री महाकालेश्वर मन्दिर दर्शन के बाद मन्दिर परिसर में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अन्तर्गत राष्ट्रपति मुर्मु श्रमदान करेंगी. राष्ट्रपति मुर्मु महाकाल लोक का भ्रमण करेंगी और मूर्ति बना रहे शिल्पकारों से त्रिवेणी सभा मण्डपम में संवाद करेंगी. इसके बाद राष्ट्रपति उज्जैन से इंदौर आएंगी. यहां देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह में सम्मिलित होंगी.


ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति ने इंदौर में दो साड़ियों के चुकाए 33 हजार, जानिए खूबसूरत साड़ी की खासियत


उज्जैन नो फ्लाइंग जोन घोषित
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दौरे को लेकर कार्यक्रम स्थल ढेंडिया, दर्शन महाकाल मंदिर सभी जगह पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है. उज्जैन को नो फ्लायिंग जोन घोषित किया गया. 1800 पुलिस बल चप्पे चप्पे पर तैनात हैं. हेलीपेड पर मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने राष्ट्रपति की अगुवाई की.  राष्ट्रपति 10.10 पर गांव ढेंडिया स्थित होटल रूद्राक्ष परिसर में देश की स्वच्छता में योगदान देने वाले कर्मठ सफाई मित्रों से संवाद करेंगी एवं स्वच्छता पखवाड़े सम्बन्धित प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगी. राष्ट्रपति ग्राम ढेंडिया होटल रूद्राक्ष परिसर में आयोजित सफाई मित्र सम्मेलन एवं उज्जैन-इन्दौर सिक्सलेन रोड के भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी.


ये भी पढ़ें- कलेक्टर ने पेश की मानवता की मिसाल, दिव्यांग को टेबल पर बिठाया, खाना भी खिलाया


शंख वादन से होगा राष्ट्रपति का स्वागत
सुबह 11.05 पर राष्ट्रपति कार्यक्रम को सम्बोधित करेंगी. कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से होगा. राष्ट्रपति श्री महाकालेश्वर मन्दिर के लिये प्रस्थान करेंगी. सुबह 11.40 पर राष्ट्रपति का श्री महाकाल लोक के नन्दी द्वार पर आगमन होगा. नन्दी द्वार पर राष्ट्रपति का स्वागत स्वस्ति वाचन एवं शंख वादन से होगा. इसके पश्चात राष्ट्रपति श्री महाकालेश्वर मन्दिर दर्शन के लिये प्रस्थान करेंगी एवं ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर के दर्शन, पूजन-अर्चन कर जलाभिषेक करेंगी.


इनपुट: राहुल राठौर, भोपाल


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!