राष्ट्रपति ने इंदौर में दो साड़ियों के चुकाए 33 हजार, जानिए खूबसूरत साड़ी की खासियत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2436372

राष्ट्रपति ने इंदौर में दो साड़ियों के चुकाए 33 हजार, जानिए खूबसूरत साड़ी की खासियत

Indore News: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिन के इंदौर दौरे पर हैं, जहां आज वह मृगनयनी एम्पोरियम पहुंचीं, यहां महामहिम को दो साड़ियां पसंद आई थी. जिन्हें उन्होंने खरीदा. 

राष्ट्रपति ने खरीदी साड़ियां

मध्य प्रदेश के दौरे पर पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दिन तक इंदौर में रुकेंगी. बुधवार को इंदौर पहुंचने पर राज्यपाल मंगूभाई पटेल, सीएम मोहन यादव समेत बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने उनका स्वागत किया. खास बात यह है कि महामहिम को भी इंदौर खूब भा रहा है. वह एयरपोर्ट से सीधे इंदौर के मृगनयनी एम्पोरियम पहुंचीं, जहां उन्हें दो साड़ियां बेहद पसंद आई, जिन्हें राष्ट्रपति ने खरीदा. इस दौरान उन्होंने जनजातीय कलाकारों से भी मुलाकात की, वहीं  मृगनयनी के आर्टिस्ट ने उनको एक पेंटिंग गिफ्ट की है.  

33 हजार की दो साड़ियां 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इंदौर में साड़ियों का कलेक्शन खूब पसंद आया, जहां उन्होंने मृगनयनी एम्पोरियम से 33 हजार रुपए की दो साड़ियां खरीदी. यह साड़ियां महेश्वर और चंदेरी की प्रसिद्ध साड़ी हैं. राष्ट्रपति ने बाग प्रिंट की साड़ी खरीदी. इन्हें बनाने वाले कलाकार मुबारिक खत्री ने बताया कि राष्ट्रपति के लिए खास तौर पर रेड-ब्लैक कलर और गुलाबी  कलर में डिजाइन की गई साड़ी भेंट की गई हैं. जिनमें एक साड़ी महेश्वर की और एक चंदेरी की थी. एक की कीमत 14 हजार और एक की कीमत 19 हजार रुपए थी. इस तरह से राष्ट्रपति ने दो साड़ियों के 33 हजार रुपए दिए. 

खासतौर पर बुलवाया गया था कलेक्शन 

दरअसल, बाघ प्रिंट की साड़ियों का कलेक्शन खास तौर पर बुलवाया गया था. क्योंकि यह साड़ियां होलकर राजघराने की लोकमाता रहीं अहिल्याबाई होलकर की तरफ से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में शुरू करवाई गई थी. अहिल्याबाई के प्रयासों से ही महेश्वर और चंदेरी में साड़ियों का काम शुरू हुआ था. आज के दौर में महेश्वर और चंदेरी की साड़ियां दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. वहीं इनका निर्माण काफी बारीकी से किया जाता है. राष्ट्रपति ने साड़ी बनाने वाले कलाकारों से भी मुलाकात की और उनसे साड़ियों को बनाने का पेटर्न भी समझा. इस दौरान उन्होंने कलाकारों की सराहना की. 

इस दौरान महामहिम ने मध्य प्रदेश के हस्तशिल्प और जनजाति कलाकारों से भी मुलाकात की. जहां झाबुआ जिले के परमार दंपत्ति ने उन्हें झाबुआ जिले में बनने वाली प्रसिद्ध गुड़िया भी भेंट की है. यह गुड़ियां जनजातीय समुदाय की पहचान मानी जाती है, जो झाबुआ समेत मालवा के इलाके में प्रसिद्ध रहती है. वहीं गोंडी भित्ति चित्रकार दुर्गा व्याम राष्ट्रपति को एक अपने हाथों से बनाई हुई एक शानदार पेटिंग भेट की है. इस दौरान उन्होंने हर एक काम को बारीकी से देखा और जाना 

इंदौर में रात्रि विश्राम, कल जाएंगी उज्जैन 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार की रात इंदौर में ही रुकेंगी, वह रेसीडेंसी कोठी में रुकेंगी. इस दौरान दिल्ली से संचालित होने वाली सभी गतिविधियों पर महामहिम यही से नजर रखेंगी. गुरुवार को महामहिम उज्जैन जाएंगी और प्रसिद्ध बाबा महाकाल मंदिर में जाकर दर्शन करेगी. इस दौरान राष्ट्रपति मालवा को बड़ी सौगात देंगी और इंदौर-उज्जैन सिक्स-लेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगी, जबकि वह इंदौर में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगी. 

ये भी पढ़ेंः वन नेशन वन इलेक्शन प्रस्ताव को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, CM मोहन ने रखा अपना पक्ष, कब आएगा बिल ?

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news