नवरात्रि में महाअष्टमी पर करें ये सरल उपाय, बनी रहेगी मां की कृपा, जीवन में आएंगी खुशियां

Navratri 2024: नवरात्रि की अष्टमी तिथि का विशेष महत्व होता है. इस दिन कन्या पूजन के साथ कुछ खास उपाय करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है. मान्यता है कि इन उपायों से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और मुश्किलों से छुटकारा मिलता है. आइए एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा से जानते हैं महाअष्टमी के दिन किए जाने वाले कुछ उपाय.

रंजना कहार Wed, 09 Oct 2024-11:52 am,
1/7

नवरात्रि में अष्टमी का दिन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन कन्या पूजन के साथ कुछ खास उपाय करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में आज हम आपको एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा के अनुसार कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं.

2/7

अष्टमी के दिन करें ये आसान उपाय

11 अक्टूबर को अष्टमी तिथि है. अगर आप अपने जीवन में धन-समृद्धि बढ़ाना चाहते हैं तो इस दिन पूजा के दौरान गाय के घी का दीपक जलाएं. साथ ही देवी के मंत्रों का जाप भी करें. यह सरल उपाय आपके जीवन में धन-समृद्धि बढ़ाता है.

3/7

नवरात्रि के आठवें दिन सुबह उठकर स्नान करने के बाद एक थाली में हल्दी और कुछ अक्षत रखना चाहिए. इसके बाद मां के सामने अपनी मनोकामना कहते हुए मां महागौरी को हल्दी चावल अर्पित करना चाहिए.

4/7

चावल चढ़ाते समय आपको माता महागौरी के मंत्र 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं महागौरी देव्यै नमः' का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए. इसके बाद हल्दी और चावल को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख देना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी.

5/7

अगर आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा है तो नकारात्मकता को दूर करने के लिए महाअष्टमी के दिन आपको देवी महागौरी की कपूर से पूजा करनी चाहिए. इस उपाय को करने से घर से हर तरह की नकारात्मकता दूर हो जाती है.

6/7

अगर आपको अपने करियर या कारोबार में मनचाही सफलता नहीं मिल रही है तो नवरात्रि के आठवें दिन एक सुपारी में सिंदूर लगाकर माता महागौरी को अर्पित करें. पूजा पूरी होने के बाद सिंदूर और सुपारी लेकर घर के मुख्य दरवाजे के पास रख दें. मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से तरक्की के दरवाजे खुलते हैं.

7/7

बता दें कि महाअष्टमी तिथि 10 अक्टूबर को सुबह 7:29 बजे से शुरू होकर 11 अक्टूबर को सुबह 6:52 बजे तक रहेगी, जिसके बाद नवमी तिथि शुरू हो जाएगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link