नई दिल्ली. देशभर के सैनिक स्कूलों में अब गर्ल्‍स कैडेट्स को भी एडमिशन दिया जाएगा. इस बात का ऐलान केंद्र सरकार ने  10 मार्च को एकेडमिक ईयर 2021-22 के कैलेंडर में किया है. जिसके मुताबिक अब सैनिक स्कूलों में गर्ल्‍स कैडेट्स भी एडमिशन ले सकेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Alert ! जबलपुर रेल मंडल भर्ती के लिए ये है आवेदन की आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई


इस बात की जानकारी बीते दिनों रक्षा राज्‍य मंत्री श्रीपद नाइक भी लोकसभा में दें चुके हैं.  रक्षा राज्‍य मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा था कि सैनिक स्कूल छंगछी, मिजोरम में एकेडमिक ईयर 2018-19 में गर्ल्‍स कैडेट के एडमिशन के पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद, अब सरकार ने नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 से सभी सैनिक स्कूलों में लड़कों के साथ लड़कियों को भी एडमिशन देने का फैसला किया है.


आपको बता दें कि इस समय देशभर में 33 सैनिक स्कूल हैं. जिनमें अभी तक सिर्फ लड़कों को ही एडमिशन दिया जाता है. इन स्कूलों को सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा संचालित किया जाता है. हालांकि इस पर रक्षा मंत्रालय का प्रशासनिक नियंत्रण रहता है. सैनिक स्कूलों की स्थापना का मकसद स्टूडेंट्स को कम उम्र से भारतीय सशस्त्र बलों में प्रवेश के लिए तैयार करना है.


AICTE का बड़ा फैसला: अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए 12वीं में मैथ्स और फिजिक्स पढ़ना जरूरी नहीं


MP के इन नवोदय स्कूलों को बदला जाएगा सैनिक स्कूलों में
केंद्र सरकार की तरफ से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित सीहोर और कटनी स्थित जवाहर नवोदय स्कूलों को सैनिक स्कूलों में बदला जाएगा. इसके लिए प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी. सैनिक स्कूल में बदल जाने के बाद इसमें पढ़ने वाले सभी छात्रों को नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) का एग्जाम देना पड़ेगा. 


MPPSC : मेडिकल ऑफिसर के 727 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 14 मार्च, तुरंत करें अप्लाई


MPPSC Mains Exam 2021: एडमिट कार्ड जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड @mppsc.nic.in


WATCH LIVE TV