शिव भक्तों के लिए धाम से कम नहीं है मध्य प्रदेश के ये शिव मंदिर, एक बार जरूर करें दर्शन

Famous Shiva Temples of Madhya Pradesh: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. ऐसे में जानिए मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध शिव मंदिरों के बारे में, जहां दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं. इनमें महाकालेश्वर धाम, ओमकारेश्वर धाम, पशुपतिनाथ मंदिर, जटाशंकर मंदिर आदि शामिल हैं. जानिए इन मंदिरों के बारे में-

रुचि तिवारी Sun, 05 May 2024-11:25 pm,
1/7

Madhya Pradesh Famous Shiv Temples: मध्य प्रदेश में कई ऐसे शिव मंदिर हैं, जो शिव भक्तों के लिए धाम से कम नहीं हैं. ये मंदिर देशभर में प्रसिद्ध हैं, जहां लोग दूर-दूर से आते हैं. जानिए इन मंदिरों के बारे में- 

2/7

महाकालेश्वर (Mahakaleshwar, Ujjain)

महाकालेश्वर (Mahakaleshwar, Ujjain)- उज्जैन स्थित महाकालेश्वर धाम 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यहां भगवान शिव महाकाल के रूप में पूजे जाते हैं. महाकालेश्वर धाम में भोर में होने वाली भस्मारती और बाबा महाकाल के दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. 

3/7

ओमकारेश्वर (Omkareshwar, Khandwa)

ओमकारेश्वर (Omkareshwar, Khandwa)- खंडवा जिला स्थित ओमकारेश्वर मंदिर भी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है.  यह मंदिर नर्मदा नदी के किनारे बसा हुआ है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक स्वयं लंकापति रावण भी भगवान शिव की साधना करने के लिए यहां आता था. 

4/7

पशुपतिनाथ मंदिर (Pashupatnath Mandir, Mandsaur)

पशुपतिनाथ मंदिर (Pashupatnath Mandir, Mandsaur)- MP के मंदसौर जिला स्थित पशुपतिनाथ मंदिर भी प्राचीन शिव मंदिरों में से एक है. यह बहुत प्रसिद्ध हैं. इस मंदिर बिल्कुल नेपाल में बने पशुपतिनाथ मंदिर जैसी शिवलिंग स्थापित की गई है. 

5/7

जटाशंकर मंदिर (Jatashankar Temple, Pachmari)

जटाशंकर मंदिर (Jatashankar Temple, Pachmari)- सतपुड़ा के पहाड़ों पर स्थित पचमढ़ी में भोलेनाथ का जटाशंकर मंदिर बहुत प्रसिद्ध है. लोगों की यहां कि प्राकृतिक गुफाएं और झरने बहुत पसंद आते हैं. पौराणिक कथाओं के मुताबिक ये शिव मंदिर पांडवों से भी जुड़ा हुआ है.

6/7

केदारश्वर मंदिर (Kedareshwar Temple, Khajuraho)

केदारश्वर मंदिर (Kedareshwar Temple, Khajuraho)- छतरपुर जिले के खजुराहो स्थित केदारश्वर मंदिर में दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं. यहां भारत के अलावा विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्या आते हैं. कहा जाता है कि इस मंदिर को सन् 1000 में बनाया गया था. 

7/7

भोजेश्वर मंदिर (Bhojeshwar Temple, Bhojpur)

भोजेश्वर मंदिर (Bhojeshwar Temple, Bhojpur)-  रायसेन जिले के भोजपुर स्थित  भोजेश्वर शिव मंदिर पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. ये मंदिर अपने निर्माण और यहां मौजूद विशाल शिवलिंग के लिए जाना जाता है.कहा जाता है कि ये एशिया की पत्थर से बनी हुई सबसे बड़ी शिवलिंग है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link