Arif Aqeel: कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व मंत्री आरिफ अकील का भोपाल एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. रविवार की शाम उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. आरिफ अकील भोपाल उत्तर सीट से 6 बार विधायक रह चुके हैं, वह दिग्विजय सिंह और कमलनाथ सरकार में मंत्री भी रहे थे. एमपी कांग्रेस में उनकी गिनती कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में होती थी. उनके बेटे आतिफ अकील भोपाल उत्तर से विधायक हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लंबे समय से थे बीमार 


आरिफ अकील लंबे से बीमार चल रहे थे, दिल्ली में भी उनका इलाज चला था. रविवार को सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें भोपाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां सोमवार सुबह उनका निधन हो गया. आरिफ अकील के विधायक बेटे आतिफ अकील ने इस बात की जानकारी दी है. उनका दिल्ली में भी इलाज चला था, जहां उनकी सर्जरी चली थी. लेकिन वह लंबे समय से बीमार थे. बताया जा रहा है कि आरिफ अकील को भोपाल में ही सुपुर्द ए खाक किया जाएगा. 


6 बार बने विधायक 


आरिफ अकील भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट से लगातार चुनाव जीतते रहे हैं. 2023 में उन्होंने अपने बेटे आतिफ अकील को टिकट दिलवाया था. जहां आतिफ अकील ने भी चुनाव में जीत हासिल की थी. आरिफ अकील खुद भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट से 6 बार विधायक बने. छात्र नेता के रूप में राजनीति शुरू करने वाले आरिफ अकील ने 1990 में पहली बार भोपाल उत्तर विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव जीता था. वह कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री हसानत सिद्दीकी को हराकर विधायक बने थे. इसके बाद आरिफ अकील ने भोपाल में एक उभरते हुए युवा नेता के रूप में अपनी पहचान बनानी शुरू की थी. 


कांग्रेस सरकारों में रहे मंत्री 


1998, 2003, 2008, 2013, 2018 तक वह लगातार कांग्रेस के टिकट पर उत्तर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे. इस दौरान कांग्रेस की सरकारों में मंत्री भी रहे. उन्हें दिग्विजय सिंह की सरकार में मंत्री बनाया गया था. जबकि 15 महीने की कमलनाथ सरकार में भी मंत्री रहे थे. आरिफ अकील के चलते भोपाल की उत्तर विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ बन गई है. 2023 के विधानसभा में चुनाव में भी कांग्रेस ने उत्तर विधानसभा सीट पर बड़ी जीत हासिल की है. 2023 में आरिफ अकील ने अपने बेटे आतिफ अकील को टिकट दिलवाया था, तबयित खराब होने के बाद भी उन्होंने बेटे के लिए प्रचार किया था. आरिफ अकील को दिग्विजय सिंह का करीबी माना जाता है. 


गैस पीड़ितों के लिए बसाया कस्बा


आरिफ अकील भोपाल के साथ-साथ प्रदेश में कांग्रेस का बड़ा अल्पसंख्यक चेहरा माने जाते थे. राजधानी भोपाल में गैस हादसे के बाद उन्होंने एक कस्बा बसाया था. इस कस्बे का नाम आरिफ नगर है, जिसमें गैस त्रासदी के पीड़ित लोग और उनके परिवार रहते हैं. वह गैस पीड़ितों की मदद के लिए लगातार काम करते रहे हैं. आरिफ अकील ने गैस त्रासदी के पीड़ितों को मुआवजा दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई थी. 


आरिफ अकील के निधन पर सीनियर नेताओं ने दुख जताया है. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने लिखा हमें बेहद दुख है, मेरे मित्र और भाई आरिफ अकील का आज निधन हो गया. युवक कांग्रेस से लेकर लगभग 40 वर्षों का भाई समान पारिवारिक संबंध रहा. अल्लाह ताला से हम दुआ करते हैं कि उन्हें जन्नत अता फरमांए. आरिफ अकील के बेटे आतिफ अकील के लिए दिग्विजय सिंह ने भी 2023 में प्रचार किया था. 


ये भी पढ़ेंः MP में भारी बारिश के बाद खुलेंगे बांधों के गेट, CM बाढ़ से निपटने के दिए निर्देश