भोपाल: फरवरी महीने में इस वर्ष 17 साल में दूसरी बार इतनी गर्मी पड़ रही है. पूरे उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने से पूर्वी और पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. जिसकी वजह से दिन और रात के तापमान में अंतर देखा जा रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के रविवार शाम तक उत्तर भारत से आगे बढ़ने की संभावना है. जिसकी वजह से उत्तरी हवा चलने के कारण तापमान में कुछ गिरावट होने के आसार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

औचक निरीक्षण पर जीआरएमसी पहुंचे मंत्री सारंग, अव्यवस्थाओं पर जिम्मेदारों की लगाई क्लास


मौसम विज्ञानियों के मुताबिक दो मार्च को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दाखिल होने जा रहा है. जिसके प्रभाव से मध्य प्रदेश के मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है. जिसकी वजह से 4 मार्च से प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और शाम के समय भोपाल, राजगढ़ सहित कई जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है. 


इसके अलावा इस समय पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है. इस वजह से हवा का रुख कभी पूर्वी तो कभी पश्चिमी हो रहा है. इससे वातावरण गर्म होने और हवा के साथ नमी आने की संभावना बढ़ गई है. हालांकि तीन से चार दिनों में यह स्थिति खत्म हो जाएगी और प्रदेश में गर्मी बढ़ जाएगी. 


बर्थडे मनाने का झांसा देकर युवकों ने दो लड़कियों को किया अगवा, धर्म परिवर्तन का बनाया दबाव, गिरफ्तार 


आपको बता दें कि इस वर्ष फरवरी में पिछले 17 वर्षों की अपेक्षा अधिक गर्मी पड़ी है. जिसकी वजह से मौसम विज्ञानियों का मानना है कि इस वर्ष मार्च में ही भयंकर गर्मी पड़ने लगेगी. 


शिवराज सरकार का लाखों कर्मचारियों को तोहफा! Budget में एक साथ दो वेतनवृद्धि का करेगी ऐलान


WATCH LIVE TV-