Mandu News: मध्य प्रदेश के धार जिले के मांडू में एक ऐसा 700 साल पुराना रहस्यमय महल है जो अब भले ही खंडहर में बदल गया है  हो लेकिन उसकी बनावट बताती हैं कि कभी अपने दौर में यह ईमारत बेहद बुलंद रही होगी. इस महल में दर्जनों ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में सुनकर लोग चौंक जाते हैं. यह महल आधा जमीन के अंदर तो आधा नदी के भीतर छुपा हुआ है. नदी के किनारे सात दरवाजे वाले महल में दाखिल होने के अलग-अलग रास्ते है. बताया जाता है कि यह सभी दरवाजे ख़ुफ़िया रास्तों के जरिए जमीन और पानी के भीतर बने महल के तहखानों में पहुंचाते हैं. यह गुप्त महल सल्तनत काल में करीब 700 साल पहले सुल्तानों ने बनवाया था. दक्षिण के रास्ते मांडू से पहले यह किला एक किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है. इस महल को देख कर ऐसा लगता है कि यहां अस्तबल के साथ हाथियों के रहने के लिए भी खास इंतजाम किया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महल के अंदर मौजूद रहता है नाग-नागिन का जोड़ा
ऐसा माना जाता है कि उस वक्त के सुलतानों ने अपना खजाने छपुना के लिए कई खुफिया तहखाना बना रखा है. यहां के लोग मानते हैं कि महल के भीतर जाने वाले सात दरवाजों के भीतर एक नाग-नागिन का जोड़ा हमेशा मौजूद रहता हैं. किसी की भी आहट पाते ही लगभग 10 फीट लम्बा नाग दरवाजे से बाहर निकल आता हैं. जिस कारण लोग दिन में भी यहां जाने से डरते हैं.


मांडू के सुल्तानों ने 700 साल पहले बनाया था महल
इस रहस्यमयी महल को 700 साल पहले मांडू के सुलतान ने बनवाया था. सुल्तान ने अपनी राजधानी से दूर इस महल को इसलिए बनाया गया था ताकि सुल्तान की बेगमों और राज्य के खजाने की रक्षा की जा सके. जब भी मांडू पर मुगम या कोई और राजा हमला करता था तो सुल्तान अपनी बेगमों और खजाने को इस गुप्त महल में छुपा दिया करता था. सुल्तान ने इस महल को एक निर्जन स्थान पर नदी के किनारे इस तरह से बनवाया था कि यह महज 200 मीटर दूर से भी दिखाई नहीं देता था. इस महल में प्रवेश करने के लिए सात दरवाजे बनाए गए थे. साथ ही महल में गुप्त सुरंगें और रास्ते भी बनाए गए थे ताकि संकट की स्थिति सुरक्षित महल से बाहर जाया जा सके.


ये भी पढ़ें:  उज्जैन, भोपाल, इंदौर समेत MP के इन शहरों में कब निकलेगा करवा चौथ का चांद, जानें चंद्रोदय का समय


आज भी छिपा है इस महल में सुल्तान का अकूत खजाना
कहा जाता है कि इस रहस्यमयी महल में आज भी मंडाव के सुल्तान का अकूत खजाना छुपा हुआ है. सालों पहले इस इलाके के कई पुराने घरों से स्वर्ण आभूषण मिल चुके हैं. समय-समय पर कई लोग यहां खजाने की तलाश में आते रहते हैं और यहाँ खुदाई करते हैं लेकिन उन्हें खुदाई बीच में छोड़कर ही भागना पड़ता है. दरअसल इस महल के भीतर एक नाग-नगीन का जोड़ा हर समय रहता है. माना जाता है कि यह नाग-नगीन का जोड़ा यहाँ छिपे खजाने की रखवाली कर रहा है.


सल्तनतकालीन वास्तुशिल्प कला में बना हुआ है रहस्यमय महल
यह महल सल्तनतकालीन वास्तुशिल्प कला में बना हुआ है. एक किलोमीटर के दायरे में फैले महल को इस तरह बनाया गया था कि इसके भीतर सूर्य की किरणें और हवा आसानी से प्रवेश कर सके. यहां एक हजार से अधिक घोड़ो के रहने के लिए अस्तबल बनाया गया था. साथ ही यहाँ कई हाथियों के रहने के लिए भी पूरा इंतजाम किया गया था.


ये भी पढ़ें: मुरैना हादसा: 20 घंटे के बाद मलबे से निकलीं मां-बेटी की लाशें, कल हुए विस्फोट में घर हुआ था धराशायी


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!