राहुल सिंह राठौड़/उज्जैनः बाबा महाकाल का प्रसाद अब महंगा होने वाला है, क्योंकि भोले बाबा के प्रसाद के दाम बढ़ गए हैं. इस बात की पुष्टि मंदिर समिति और उज्जैन कलेक्टर द्वारा की गई है. बता दें कि बाबा महाकाल के प्रसाद को Fssai ने 5 स्टार रेटिंग का सर्टिफिकेट दे रखा है. कीमत में परिवर्तन 23 दिसंबर 2021 से प्रभावशील होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लड्डू के बढ़े दाम 
दरअसल, बाबा महाकाल को चढ़ने वाले लड्डू के दाम बढ़ गए हैं. मंदिर की बोर्ड मीटिंग में इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई है. बता दें कि दरअसल ये लड्डू मंदिर समिति को ही 305 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से तैयार हो पाते हैं. फिलहाल एक किलो लड्डू को 260 रुपए में दिया जाता था. जिससे मंदिर को लड्‌डू प्रसादी वितरण के माध्यम से ही हर दिन करीब 1.5 लाख रुपए का नुकसान हो रहा था. ऐसे में लड्डू के दाम बढ़ाने के प्रस्ताव का हरी झंडी मिल गई है. 


40 रुपए बढ़ाए गए दाम 
260 रुपए में मिलने वाले एक किलो लड्डू की कीमत में 40 रुपए की बढ़ोत्तरी करने के फैसले को मंदिर समिति ने मंजूरी दे दी है. यानि अब किलो लड्डू 300 रुपए में मिलेंगे. उज्जैन कलेक्टर व मंदिर समिति  केअध्यक्ष आशीष सिंह ने कहा कि महाकाल मंदिर में प्रसाद बनाने में जो खर्च आता है और जिस कीमत में उन्हें बेचा जाता था, उसकी तुलना में बहुत अधिक खर्च का अंतर आ रहा था. एक किलो लड्डू पर करीब 70 से 80 रु कीमत का अंतर आ रहा था. ऐसे में अभी जो रेट तय किये गए है वो 20 से 30 रु बढ़ाये गए हैं, यानि अब नई कीमत करीब 300 रू किलो के आस पास रहेगी.  लेकिन जो अंतर है वो अभी भी ज्यादा है! मंदिर समिति श्रद्धालूओ को प्रसाद नो प्रॉफिट नो लोस की तर्ज पर मंदिर से उपलब्ध करवाती है! प्रसादी को अब जल्द ही इंदौर एयरपोर्ट, उज्जैन के मंगलनाथ मंदिर, रेल्वे स्टेशन बस स्टेशन पर भी काउंटर लगावकर कर बेचने की योजना है, जिससे श्राद्धालुओं को प्रसाद लेने में सुविधा हो. 


Fssai ने दिया है 5 स्टार रेटिंग सर्टिफिकेट
सभी जानते है हाल ही में पूरे भारत मे Fssai द्वारा महाकालेश्वर मंदिर के प्रसाद को हाइजिन व गुणवत्ता में 5 स्टार रेटिंग सर्टिफिकेट दिया है, लड्डू प्रसाद तैयार करने के दौरान परिसर में हर दिन कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण, घी, बैसन, रवा, डॉयफ्रूट जहां से लिया जाता है उसकी जांच जैसे मुख्य बिंदुओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है. अगर कोई सामग्री अमानक स्थिति में पाई जाती है तो उसका टेंडर लेने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आदेश भी है. बाबा महाकाल का प्रसाद पूरी साफ-सफाई और नियमानुसार तैयार किया जाता है. लड्डुओं के दाम बढ़ने के बाद मंदिर समिति ने प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी है. 


प्रसाद की नई कीमत 


  • 100 ग्राम लड्डू प्रसाद 35/- रुपये प्रति पैकेट!

  • 200 ग्राम लड्डू प्रसाद 70 /- रुपये प्रति पैकेट!

  • 500 ग्राम लड्डू प्रसाद 150/- रुपये प्रति पैकेट!

  • 1 किलो ग्राम लड्डू प्रसाद 300/- रुपये प्रति पैकेट से मिलेंगे!


ये भी पढ़ेंः चायवाले पिता ने लाडली को दिया ऐसा गिफ्ट, शहर को दिखाने बग्गी पर निकली 5 साल की बेटी


WATCH LIVE TV