Cowpea Benefits: लोबिया बहुत ही ज्‍यादा न्यूट्रियस होते हैं और यही कारण है कि हमारे शरीर के लिए इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. बता दें कि लोबिया वजन घटाने, हार्ट हेल्‍थ और डाइजेस्टिव हेल्‍थ को मेंटेन रखने में हेल्‍पफुल होते हैं. लोबिया में फोलेट, कॉपर, थायमिन, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम, विटामिन बी 6, सेलेनियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन, फैट, कार्ब्स और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोबिया वजन घटाने में हैं मददगार
लोबिया का सबसे अच्छा लाभ ये है कि ये वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा है. एक्‍सपर्ट्स के अनुसार लोबिया एक लो कैलोरी फूड है. जो हमारे शरीर को फोलेट, प्रोटीन और आयरन जैसे कई न्यूट्रिएंट्स प्रदान करता है. बता दें कि ये फाइबर टॉक्सिन्स, एक्यूमुलेटेड फैट को हटाने में मदद करता है. इसलिए एक्‍सपर्ट्स वजन कम करने के लिए लोबिया का सेवन करने की सलाह देते हैं.


Benefits of Betel Leaves: पुरुषों को इन समस्‍याओं से राहत पाने के लिए करना चाहिए पान के पत्तों का सेवन


लोबिया से हार्ट रहता है स्ट्रॉंग
लोबिया आपके हार्ट को हेल्‍दी और स्ट्रॉंग रखता है. ये हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. 


डायबिटीज से मिलेगा छुटकारा
सॉल्युबल फाइबर में हाई होने के कारण लोबिया डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए बहुत अच्छे हैं. ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने के लिए भी लोबिया बहुत अच्छे होते हैं और यही कारण है कि ये एंटी डायबिटीज एजेंट हैं.



चेहरे में चमक लाने के लिए लोबिया बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे स्किन के फ्री रेडिकल डैमेज होने से बचे रहते हैं. साथ ही इससे डार्क सर्कल्स, ब्लैक स्पॉट जैसी समस्या भी खत्म हो जाती है. इसलिए अपने स्किन को चमकाने के लिए आपको इसको जरूर सेवन करना चाहिए. 


एसिडिटी नहीं होगी
गर्मी के मौसम में पेट की समस्या होना आम बात है. इसलिए अपने पेट को स्वस्थ रखने के लिए आप लोबिया का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि अगर आप लोबिया को खाते हैं तो आपको पेट दर्द, गैस और एसिडिटी जैसी समस्या नहीं होगी.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)