प्रमोद शर्मा/भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में डेंगू कहर बरपा रहा है, भोपाल में हर दिन डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं लगातार डेंगू के मामले सामने आने के बाद Zee mpcg ने इस खबर को प्रमुखता से दिखाया था, खबर दिखाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया, भोपाल कलेक्टर ने डेंगू का लार्वा नष्ट करने वाली टीमों का गठन किया है, ताकि जल्द से जल्द राजधानी से डेंगू के लार्वा को नष्ट किया जा सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

130 नए मरीज मिले 
राजधानी भोपाल में डेंगू के एक 130 नए मरीज मिले हैं, जिनमें से 32 डेंगू के ऐसे मरीज है, जिनको अब तक मलेरिया विभाग खोज नहीं पाया है. ऐसे में बढ़ते डेंगू के मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है, वहीं लगातार इतने मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग के डेंगू लार्वा नष्ट करने की दावे की भी पोल खुलती नजर आ रही है. पिछले 24 घण्टे में भोपाल में आधा दर्जन डेंगू के नए मरीज मिले हैं. 


जहां लार्वा मिला वहां कार्रवाई की जाएगी 
वहीं डेंगू को लेकर भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने Zee mpcg से खास बातचीत करते हुए बताया कि डेंगू का लार्वा खत्म करने के लिए भोपाल में 27 लार्वा नष्ट करने वाली टीमों का गठन किया गया है, उन्होंने कहा कि जिस घर में डेंगू का लार्वा मिला है, उस घर पर कार्रवाई की होगी और फाइन वसूला जाएगा. कलेक्टर ने कहा कि भोपाल में मौसम तेजी से बदल रहा है, ऐसे में सभी लोगों को जागरुक होना होगा. डेंगू के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है. 


स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बताया कि जहां से भी डेंगू का कोई नया मरीज मिलता है तो उसके घर के साथ ही साथ आसपास ही लार्वा सर्वे किया जाता है, जिला मलेरिया कार्यालय की टीमें इस क्षेत्र में सक्रिय होकर यहां लोगों को जागरूक करने में भी जुट जाती है, इसके अलावा आसपास का पूरा लार्वा नष्ट कर दिया जाता है, ताकि फिर डेंगू बढ़ने का चांस न रहे. 


क्या होता है डेंगू 
डेंगू मच्छरों के काटने से फैलने वाली बीमारी है. यह बुखार डेंगू वायरस के कारण होता है. यह बीमारी बरसात के मौसम में होती है. डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं. इस बीमारी में सिर दर्द
मसल्स, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी लगना, आंखों के पीछे दर्द, ग्रंथियों में सूजन और त्वचा पर लाल चकत्ते होना.