COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बुजुर्गों की हेल्थ डायरेक्टरी बनाई जा रही है. इसमें बुजुर्गों की सेहत से जुड़ी सारी जानकारी होगी, जिसमें पता चल सकेगा कि कितने बुजुर्ग हैं और उनको कौन-कौनसी बिमारियां हैं. इस पहल की शुरुआत भोपाल के पंचशील नगर के आरोग्यशाला से की जा रही है.  स्वास्थ्य विभाग बुजुर्गों का पूरा खाका तैयार करेगा. इसमें बुजुर्गों को हाने वाली बीमारियों के साथ-साथ वे किन परेशानियों से जूझते हैं. इनका पता आसानी से लगाया जा सकेगा. इनका इलाज भी फिर समय पर संभव होने की संभावना है. जानकारी के अनुसार भोपाल के बाद इसे प्रदेश के अन्य भागों  में  लागू किया जाएगा.


स्वास्थ्य विभाग अब 60 साल से ज्यादा उम्र के वृद्धजनों के स्वास्थ्य का हाल जानने के लिए वृद्धजन हेड काउंट सर्वे करवा रहा है. इससे पहले ओल्ड एज होम में स्वास्थ्य शिविर लगाए गए थे. इनमें करीब 200 से  ज्यादा वृद्ध लोगों के हेल्थ की जांच और ईलाज किया गया था. 


एमपी में होगा बुजुर्गों का पूरा डेटा 
सामान्य तौर पर देखा जाता है कि वृद्धा अवस्था में व्यक्ति को तरह-तरह की बीमारियां लग जाती है.  इसके अलावा कई वृद्ध आश्रमों में ज्यादातर बुजुर्गों के इलाज के लिए कोई स्थाई सुविधा नहीं बनाई गई है. बता दें कि इन सुविधाओं के अभाव के चलते इनकी कई बार तबीयत भी ज्यादा बिगड़ जाती है. ऐसे में भोपाल में बनी इस डायरेक्टरी के पास बुजुर्गो का सारा डेटा होगा. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी 70 से अधिक उम्र के वृद्ध लोगों का इलाज आयुष्मान योजना के तहत करने का ऐलान किया था.  


जिरियाट्रिक वार्ड में होगा इलाज 
इस डायरेक्टरी से बुजुर्गों में होने वाली बिमारियों का पैटर्न पता चल सकेगा. डायरेक्टरी को पता लगाना होगा कि ज्यादातर बुजुर्गों के रहने वाली जगह पर किसी तरह का संक्रमण फैलता है. इसके अलावा इन्हें किस तरह की परेशानियों का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है. इन सभी मानकों को ध्यान में रखकर प्रदेश के सभी हॉस्पिटलों में जिरियाट्रिक वार्ड बनाए जाएंगे.  इन जिरियाट्रिक वार्डो में बुजुर्गों के स्वास्थ्य के लिए सब प्रकार की सुविधाएं तैयार होंगी.


ये भी पढें: MP-राजस्थान में सुलझ रहा है 20 साल पुराना विवाद, जल्द दोनों राज्यों में होगा MOU


मप्र में आठ प्रतिशत बुजुर्गों की आबादी
जनगणना 2011 के अनुसार मध्यप्रदेश में 60 साल से ज्यादा उम्र वाली आबादी  करीब 8 परसेंट थी.  इस तरह से बुजुर्गों की संख्या करीब 57 लाख थी. बता दें कि यह देश में बुजुर्गों की आबादी का 8.6 परसेंट थी.


 


ये भी पढें: इंदौर की सिटी बसों में होगा नया प्रयोग, ड्राइवर पर रहेगी नजर, पलक झपकते ही बजेगा अलॉर्म


 


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!