इंदौर की सिटी बसों में होगा नया प्रयोग, ड्राइवर पर रहेगी नजर, पलक झपकते ही बजेगा अलॉर्म
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2446679

इंदौर की सिटी बसों में होगा नया प्रयोग, ड्राइवर पर रहेगी नजर, पलक झपकते ही बजेगा अलॉर्म

Indore News: इंदौर की सिटी बसों में जल्द ही एक नया प्रयोग शुरू किया जा रहा है, यह प्रयोग ड्राइवरों की निगरानी रखने के लिए किया जा रहा है. 

इंदौर की बसों में नया प्रयोग

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में एआई तकनीक का नया इस्तेमाल होने वाला है, यह प्रयोग इंदौर शहर की सिटी बसों में किया जा रहा है. इंदौर में नागरिकों की सुरक्षा को लेकर अब एआईसीटीएसएल अलर्ट हो गई है, अब यहां की सिटी बसों में एआई डिवाइस लगने जा रहा है. यह टेक्नोलॅाजी कैमरा बेस्ड है. इंदौर शहर में पिछले कुछ महीनों के अंदर सिटी बसों के कारण कई गंभीर एक्सीडेंट हुए हैं. इन सभी मामलों में बस ड्राइवरों की लापरवाही भी सामने आई है. ऐसे में इस तकनीक से सबसे ज्यादा ड्राइवरों की निगरानी करने का काम किया जाएगा. 

इंदौर में सिटी बसों के जो हादसे हुए थे, उनमें कई मामलों में ड्राइवर नशे में होना या बसों की तेज रफ्तार मुख्य कारण रहा है. साथ ही ड्राइवर अपने मनमाने ढंग से सिटी बस चलाते हैं, जिसकी कई शिकायतें भी अफसरों तक पहुंचती रहती हैं. इसीलिए इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अफसरों ने इस समस्या का समाधान निकालने के बारें में सोचा है. जिसके लिए एआई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. 

बसों में बजेगा अलॉर्म 

अफसरों ने इस समस्या का समाधान निकालते हुए इस प्रोजेक्ट के बारे में सोचा और इसे शुरु करने का निर्णय लिया. एआईसीटीएसएल के पास लगभग 600 से ज्यादा बसें है. जिसमें पायलट प्रोजेक्ट के रुप में 10 दिनों के भीतर पांच बसों के अंदर इन डिवाइस को इंस्टाल किया जाएगा. जिसमें अगर ड्राइवर गाड़ी चलाते समय अगर ड्राईवर नशे में धुत है, बस चलाते हुए अगर उसे झपकी आ जाती है तो इन सभी केस में एक साथ दो अलार्म बजेंगे जो ड्राइवर को सर्तक करेंगे. 

ये भी पढ़ेंः इस रूट पर 26-29 सिंतबर तक रद्द रहेंगी 9 ट्रेनें, 2 गाड़ियों का बदला गया रास्ता

इस नए जनरेटेड एआई डिवाइस की खासियत यह होगी की इसमें ड्राइवर की शक्ल की पहचान हो सकेगी, उसने कितनी मात्रा में शराब पी है, कही वह थकान या नींद में गाड़ी तो नहीं चला रहा है. अगर ड्राइवर फोन पर भी बात कर रहा होगा तो भी तुरंत इसका पता लग जाएगा. इस नए  एआई डिवाइस से  इन सभी बातों का आसानी से पता लगाया जा सकेगा. 

एआई डिवाइस की खासियत 

इंदौर के निगम आयुक्त शिवम शर्मा ने बताया की यात्रियों की सेफ्टी को देखते हुए कैमरा बेस्ड डिवाइस लगाई जाएगी. ड्राइवर के उबासी लेने या उसे नींद आने पर डिवाइस तुरंत अलर्ट करेगा. बस चलाते समय अगर ड्राइवर मोबाईल पर बात भी कर रहा होगा तो तुरंत कंट्रोल रुम के पास इसका नोटिफिकेशन चला जाएगा. निगम आयुक्त  ने कहा की अगले दस दिनों के अंदर इन बसों में डिवाइस को इंस्टाल कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः इंदौर में टला बड़ा हादसा, मालवा एक्सप्रेस में निकली चिंगारी, धुआं उठा तो मचा हड़कंप 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news