Bhopal Lok Sabha Seat: भोपाल लोकसभा सीट पर भी तीसरे चरण वोटिंग संपन्न हो चुकी है, बीजेपी ने यहां भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा को उतारा है, जबकि कांग्रेस ने अरुण श्रीवास्तव को टिकट दिया है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने भोपाल में पूरा जोर लगाया है. भोपाल बीजेपी की मजबूत सीट मानी जाती है, कांग्रेस ने भी इस बार यहां पूरा दम लगाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भोपाल में आती हैं 8 सीटें 


भोपाल लोकसभा सीट के तहत 8 विधानसभा सीटें आती हैं, जिसमें बैरसिया, भोपाल उत्तर, नरेला, भोपाल दक्षिण-पश्चिम, भोपाल मध्य, गोविंदपुरा, हुजूर और सीहोर सीटें आती हैं, जिनमें से 6 सीटों पर बीजेपी और 2 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है. 2019 के चुनाव की अपेक्षा भोपाल में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने प्रत्याशी बदला है, बीजेपी ने अपने सिटिंग सांसद का टिकट काट दिया था, जबकि कांग्रेस ने नए प्रत्याशी पर दांव लगाया है. 


2019 का रिजल्ट


2019 में भोपाल लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला हुआ था, बीजेपी ने यहां साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को टिकट दिया था, जबकि कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को प्रत्याशी बनाया था. इस चुनाव में बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने बड़ी जीत हासिल की थी. बीजेपी प्रत्याशी को 8 लाख 66 हजार 482 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को 5 लाख 01 हजार 660 वोट मिले थे. 


2014 का रिजल्ट


वहीं 2014 में भी बीजेपी ने भोपाल में बड़ी जीत हासिल की थी, 2014 के लोकसभा चुनाव में भोपाल में बीजेपी ने आलोक संजर को टिकट दिया था, जबकि कांग्रेस ने पूर्व विधायक पीसी शर्मा को टिकट दिया था. जहां चुनाव में आलोक संजर को बड़ी जीत हासिल हुई थी. उनका विनिंज मार्जिन 63.2 प्रतिशत रहा था. भोपाल लोकसभा सीट पर 2009 के चुनाव में पूर्व सीएम कैलाश जोशी ने जीत हासिल की थी. 


ये भी पढ़ेंः Rajgarh Lok Sabha Chunav Result: कांग्रेस के गढ़ पर BJP का कब्जा, वापसी कराने मैदान में उतरे दिग्विजय सिंह