Bhopal News: भोपाल में ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग आधी करने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, आज से टाइमिंग कम होनी शुरू हो जाएगी. राजधानी भोपाल के करीब 14 चौराहों पर ​यह नियम लागू होगा, जिस ट्रैफिक सिग्नल पर अब तक 110 सेकंड खड़ा होना पड़ता था वहां अब केवल 55 सेकंड ही खड़ा होना होगा. भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. ऐसे में इस फैसले से आम लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मी की वजह से टाइमिंग आधी 


दरअसल, भीषण गर्मी की वजह से ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग आधी करने का फैसला लिया गया है, क्योंकि ट्रैफिक सिग्नल लोगों को ज्यादा देर तक धूप में खड़ा होना पड़ता है, ऐसे में सिग्नल की समय सीमा को कम कर दिया गया है. हालांकि दोपहर के वक्त के लिए सिग्नल की टाइमिंग में बदलाव किये जा रहे हैं, सुबह और शाम के वक्त टाइमिंग पुरानी तरह ही रहेगी. क्योंकि दोपहर के वक्त पर धूप तेज होती है, ऐसे में यह व्यवस्था केवल दोपहर के वक्त के लिए लागू की जा रही है. 


इन चौराहों पर होगा बदलाव 


भोपाल के जिन चौराहों के ट्रैफिक सिग्नल का टाइम हॉफ होगा, उनमें रोशनपुरा चौराहा, लालघाटी, ज्योति टाकीज चौराहा, कोर्ट चौराहा, एमपी नगर थाना चौराहा, बोर्ड ऑफिस चौराहा, रेतघाट, भारत माता चौराहा, प्रभात चौराहा, गोविंदपुरा टर्निंग, रंगमहल, भोपाल टॉकीज चौराहा और व्यापमं चौराहा शामिल है. बता दें कि इससे पहले भी ज्यादातर ट्रैफिक सिग्नलों पर ग्रीन नेट भी लगाई गई है, ताकि यहां खड़े रहते वक्त सूरज से सीधा सामना ना हो. जबकि अब ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग में भी बदलाव कर दिया गया है. मंगलवार से कम टाइमिंग में ही दोपहर के वक्त ट्रैफिक सिग्नल संचालित किए जाएंगे. 


भोपाल में भीषण गर्मी 


भोपाल में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है. राजधानी का तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. 10 साल बाद भोपाल का तापमान 45 डिग्री से ऊपर गया है. रविवार के दिन भोपाल का तापमान 46.7 डिग्री तक पहुंच गया था. जबकि रात का तापमान भी बढ़ा हुआ है. लू चलने की वजह से लोग घरों से बाहर निकलने में बच रहे हैं. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भोपाल के तापमान में और बढ़ोत्तरी होने की संभावना जताई है. ऐसे में माना जा रहा हैं कि आने वाले हफ्ते में भी गर्मी का दौर जारी रहेगा. 


ये भी पढ़ेंः MP Weather Update: आसमान से आग उगलेगा सूरज! इन जिलों में लू का रेड अलर्ट, छत्तीसगढ़ में भी बढ़ेगा तापमान