Bhopal Satpura Bhawan Fire: भोपाल के सतपुड़ा भवन में लगी आग विकराल रूप ले चुकी है. हालात ये हैं कि दोपहर करीब 3 बजे लगी आग पर रात 11 बजे यानी 8 घंटे तक काबू नहीं पाया जा सका है. फायर ब्रिगेड की करीब 25 गाड़ियां आग बुझाने की कोशिश कर रही हैं. सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल में लगी आग अब छठी मंजिल तक पहुंच गई है. इमारत ऊंची होने की वजह से फायर ब्रिगेड आग बुझाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मदद के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बात की है. मुख्यमंत्री ने एयरफोर्स भेजने के लिए मदद मांगी है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी फोन पर चर्चा कर घटना जानकारी दी है. प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री को केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया.


विमान ऐसे बुझाएंगे आग
बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री के निर्देश पर रात में ही AN 32 विमान और MI-15 हेलिकॉप्टर यहां पहुंचेंगे, जो आग पर काबू पाने की कोशिश करेंगे. दोनों बकेट के द्वारा सतपुड़ा भवन में ऊपर से पानी डालकर आग बुझाने की कोशिश करेंगे. भोपाल एयरपोर्ट रात भर खुला रहेगा. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और मंत्री विश्वास सारंग मौके पर पहुंच गए हैं. 


पुराने फर्नीचर में लगी आग
बताया जा रहा है कि इमारत की जिन मंजिलों में आग रही है. वहां कुछ दिन पहले रिनोवेशन का काम हुआ था. इस दौरान बड़ी मात्रा में पुराना फर्नीचर निकाला गया था, जिसे स्वास्थ्य संचालनालय में ही रख दिया था. खबर है कि आग इस रखे हुए फर्नीचर तक पहुंच गई. आग भड़कने के पीछे इसे सबसे बड़ी वजह माना जा रहा है.


Bhopal Fire: भोपाल की सतपुड़ा बिल्डिंग में लगी आग! इस वजह से हुआ भीषण हादसा


जांच के लिए बनाई कमेटी
सतपुड़ा भवन में आग लगने के मामले में मुख्यमंत्री ने आग के प्रारंभिक कारणों को जानने के लिए कमेटी बनाई है. कमेटी में 4 लोगों को शामिल किया है. इसमें एसीएस होम राजेश राजौरा, पीएस अर्बन नीरज मंडलोई, पीएस पीडब्ल्यूडी सुखबीर सिंह और एडीजी फायर कमेटी में रहेंगे. कमेटी जांच के प्रारंभिक कारणों का पता कर रिपोर्ट मुख्यमंत्री चौहान को सौंपेंगी.