MP News: मध्य प्रदेश की सरकार ने सरकारी बच्चों की क्वालिटी एजुकेशन के लिए अहम घोषणा की हैं. डॉ. मोहन यादव की सरकार ने साल 2024-25 में करीब 4 लाख 50 हजार स्टूडेन्ट्स को फ्री में साइकिल देने का ऐलान किया है. मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने ये ऐलान नि:शुल्क साइकिल प्रदाय योजना के तहत किया है.  ये खास योजना सिर्फ सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए की गई है. इस योजना का लाभ स्टूडेन्ट्स को तभी दिया जाएगा. जब उनके छात्रावास और सरकारी स्कूल के बीच की दूरी 2 किलोमीटर या इससे ज्यादा हो. अधिकारियों को सभी साइकिलों के मजबूत, टिकाऊ और सही तरह से काम करने पर खास ध्यान रखने के लिए कहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारीयों को अहम आदेश दिए हैं.  विभाग ने अधिकारीयों  से कहा कि नि:शुल्क साइकिल प्रदाय योजना के तहत कक्षा 6 और 9 में पहली बार दाखिला लेने वाले योग्य स्टूडेन्ट्स को मुफ्त में साइकिल दी जाए. इस योजना से स्टूडेन्ट्स को पढ़ाई में मदद मिलेगी. इसके अलाावा यह साइकिल योजना उन स्टूडेन्ट्स  के लिए भी है. जिन स्टूडेन्ट्स को स्कूल जाने में कठिनाई महसूस होती है. सरकारी स्कूलों के करीब 4 लाख से अधिक स्टूडेन्ट्स को इस योजना का लाभ मिल सकेगा.


छात्रावास में रहने वाली लड़कियों को मिलेंगी साइकिल
मध्यप्रदेश के एजूकेशन पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार  छात्रावास में रहने वाली लड़कियों को साइकिल बांटी जाएंगी. वे इन साइकिलों का उपयोग अपने स्कूल जाने और अन्य जरूरी कामों के लिए कर सकेंगी. जब लड़कियां छात्रावास छोड़ेंगी तो इन्हें यह साइकिलें वापस जमा करनी होंगी. इसके अलावा कक्षा 9 के स्टूडेन्ट्स को खासतौर पर 20 इंच की साइकिलें दी जाएंगी.


ये भी पढें: पूर्व मंत्री और 5 बार के विधायक को दिया ऐसा पद, बन गई सियासी चर्चा


500 से अधिक स्कूलों के स्टूडेन्ट्स ने शुरू की स्वच्छता पहल 
17 सितंबर से प्रदेश में "स्वच्छता ही सेवा" अभियान शुरू हुआ है. इसमें सभी नगर निगमों और शहरी क्षेत्रों में लोगों की भागीदारी बढ़ाई जा रही है. इस अभियान के तहत प्रदेश के 500 से अधिक स्कूलों के छात्रों ने एक मानव श्रृंखला बनाई. इस मानव श्रृंखला का उद्देश्य स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना था.  छात्रों ने अपने शहर में साफ-सफाई के महत्व को समझाने के लिए यह पहल की. इसमें स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता की थीम पर साफ-सफाई के इवेंट किए जा रहे हैं.


 


ये भी पढें: भोपाल के हाल बेहाल; 80 इलाको में आज और कल पानी सप्लाई ठप्प, 40 जगह होगी बिजली कटौती


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!