Gold-Silver Today Price: शादियों का सीजन चालू हो गया और ऐसे में इस समय लोग सोने और चांदी की बहुत ज्यादा खरीदारी करते हैं. अगर आपके घर में भी शादी है और आप सोने-चांदी की खरीदारी के लिए जा रहे हैं और जानना चाहते हैं कि आज सोने के दामों में बढ़ोतरी हुई है या कमी आई है तो चलिए हम आपको बताते हैं. बता दें कि आज का दिन आपके लिए सोने और चांदी की खरीदारी के लिए अच्छा रहेगा क्योंकि कल के मुकाबले आज सोने और चांदी के दामों में कोई भी बढ़ोतरी नहीं हुई है, ना ही कमी आई मतलब सोने और चांदी के दाम स्थिर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भोपाल-इंदौर में सोने की कीमत
Bankbazaar.com के मुताबिक, आज सोने के रेट कल यानी 27 नवंबर के जैसे ही है. कल की तरह भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में 8 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 39,504 रुपये है. जबकि 24 कैरेट के 1 ग्राम सोने की कीमत में कोई अंतर नहीं आया है और इसकी कीमत 5,185 रुपये है. इसके साथ ही आज भी 8 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 41,480 रुपये है. यानी आज कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है.


चांदी के दाम भी स्थिर 
सोने की तरह चांदी की कीमत में भी ₹1 की बढ़ोतरी नहीं हुई है. इसकी कीमत भी कल की तरह स्थिर है. आज एक ग्राम चांदी खरीदने के लिए आपको कल की तरह 67.5 रुपये खर्च करने होंगे,यानी कीमतें कल जैसी ही हैं. इस वजह से एक किलो चांदी के बार का भाव आज 67,500 रुपये है. आपको बता दें कि कल भी कीमत 67,500 रुपये थी, यानी कीमतों में कोई अंतर नहीं आया है.


22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट सोना 99.9 फीसदी शुद्ध होता है और 22 कैरेट करीब 91 फीसदी शुद्ध होता है. 22 कैरेट सोने में 9 प्रतिशत अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जस्ता मिलाकर आभूषण तैयार किए जाते हैं. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने से आभूषण नहीं बनाए जा सकते हैं. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट का सोना बेचते हैं.