Gold Price: धनतेरस से पहले सोने  कीमतों में शनिवार को बढ़ोतरी देखी गई. 24 कैरेट सोने की कीमत 130 बढ़कर 7976.3 रुपये प्रति ग्राम तक पहुंच गई. जबकि 22 कैरेट सोने की कीमत 120 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 7313.3 रुपये प्रति ग्राम तक पहुंच गई. पिछले सप्ताह 24 कैरेट सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव -0.82% रहा है, जबकि पिछले एक महीने में इसमें -3.83% की गिरावट देखी गई है. चांदी की कीमत 101000.0 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो 4000.0 रुपये प्रति किलोग्राम कम है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत ₹690 की बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद आज कीमत 78,230 रुपये रही. दूसरी ओर 22 कैरेट सोने की कीमत 650 रुपये का उछाल देखा गया. आज 10 ग्राम सोने की कीमत 74,500 रुपये रही. 


ये भी पढ़ें-  MP में खाद संकट, इन 2 जगहों पर भर-भरकर बोरे बांट रही सरकार, कांग्रेस का आरोप


कई कारणों पर निर्भर करती हैं सोने की कीमतें
सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव कई कारकों से प्रभावित होते हैं, जिनमें प्रतिष्ठित ज्वैलर्स की जानकारी भी शामिल है. सोने की वैश्विक मांग, देशों के बीच मुद्रा मूल्यों में उतार-चढ़ाव, मौजूदा ब्याज दरें और सोने के व्यापार के संबंध में सरकारी नियम जैसे तत्व इन परिवर्तनों को काफी हद तक प्रभावित करते हैं. इसके अतिरिक्त, वैश्विक अर्थव्यवस्था की समग्र स्थिति और अन्य मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती सहित वैश्विक घटनाएं भी भारतीय बाजार में सोने की कीमतों पर प्रभाव डालती हैं.


ये भी पढ़ें- देवकीनंदन के बयान पर MP में घमासान, सामने आई भाजपा और कांग्रेस, जानें क्या बोले थे ठाकुर


धनतेरस पर क्यों खरीदते हैं सोना
धनतेरस एक ऐसा दिन है जब भारत भर के परिवार समृद्धि और खुशहाली के लिए धन की देवी देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मांगते हैं. परंपरागत रूप से धनतेरस पर सोना खरीदना घर में धन और सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करने का एक तरीका माना जाता है. हालाँकि, सांस्कृतिक और धार्मिक मान्यताओं से परे ऐसे मजबूत वित्तीय कारण हैं जिनकी वजह से सोना इस शुभ दिन पर एक बेहतरीन निवेश बना हुआ है.


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!