Water: ठंड से बचने के लिए लोग गर्म चीजों का इस्तेमाल करते हैं, कोई भी इंसान कड़ाके की ठंड में ठंडी चीज खाना या कुछ ठंडा पीना भी पसंद नहीं करता. वहीं कुछ लोग सर्दियां आते ही गर्म पानी की इस्तेमाल शुरू कर देते हैं. वहीं कुछ लोग सीजन शुरू होते ही सीजनल बीमारियों से बचने के लिए गर्म पानी का सेवन करते हैं. वहीं आज हम गर्म पानी पीने से शरीर में होने वाली परेशानियों के बारे में बताएंगे. जी हां आप बिल्कुल ठीक पड़ रहे हो कि गर्म पानी पीना हमारे सेहत के लिए नुकसानदेयक होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि वैज्ञानिकों ने एक रिसर्ज में पाया है कि सेहत के लिए अधिक गर्म पानी का सेवन फायदेमंद नहीं होता. इसके वजह से सीरियस हेल्‍थ प्रॉब्‍लम हो सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कैसे...?


वैज्ञानिकों के अनुसार भारी मात्रा में गर्म पानी का सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है. गर्म पानी के सेवन से आपके शरीर के अंदरूनी अंग जल सकते हैं, जो खतरनाक साबित हो सकता है. बता दें कि जब गर्म पानी स्किन टिश्यू के संपर्क में आता है तो ये डैमेज हो जाते हैं.


वहीं अगर आप हॉट बॉयलर इस्तेमाल करते हो तो इससे निकलने वाला पानी मे‍टेलिक कणों के संपर्क में आता है जो ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी में अधिक घुलनशील होता है. वहीं आप अपने सप्‍लाई वाले पानी में कॉन्‍टैमिनेशन को चेक करते रहें. ऐसे में बेहतर होगा कि अगर आप गर्म पानी पी रहे हैं तो उसके सोर्स को चेक करें और स्‍टील के बर्तन में ही पानी गर्म कर पियो.


बता दें कि कभी पानी उबालकर नहीं पीना चाहिए बल्कि हल्का गर्म कर सकते हैं. ये अंगों को जलाएगा भी नहीं और दूषित भी नहीं करेगा. हमेशा रूम टेम्‍परेचर या हल्‍का गुनगुने पानी का ही सेवन करें. आप वॉटर फिल्‍टर का इस्‍तेमाल करें, जिससे कंटैमिनेशन का खतरा कम हो.