Inodre Dahoh Rail Project: मध्य प्रदेश के इंदौर से रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. इंदौर-दाहोद रेल मार्ग की करीब तीन किमी लंबी सुरंग में रविवार को खुदाई का काम पूरा हो गया है. बता दें कि इसका काम पिछले 6 सालों से चल रहा था. इंदौर-दाहोद के रेल प्रोजेक्ट के अंतर्गत धार तक चलाई जाने वाली ट्रेन की सबसे बड़ी बाधा दूर हो जाएगी. यहां 3 किमी लंबी सुरंग में चल रहे काम का हो गया है और 15 मीटर का आखिरी हिस्सा बचा हुआ है, जिसे ब्लास्ट कर गिराया गया. टिही टनल अब लगभग एक हफ्ते में बनकर तैयार हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रोजेक्ट की सबसे बड़ी बाधा
इंदौर-दाहोद रेल लाइन निर्माण के कार्य में सबसे बड़ी बाधा टिही-पीथमपुर टनल का खुदाई का कार्य पूरा कर लिया गया है. इस टनल की लंबाई  2967 मीटर की है, जो इस प्रोजेक्ट की सबसे बड़ी बाधा थी. इस रेल प्रोजेक्ट के तहत टनल के आगे के हिस्से में टीही से पीथमपुर और फिर गुनावत होते हुए धार तक रेल लाइन को बिछाया जाएगा. रविवार को जीएम अशोक कुमार मिश्र और डीआरएम रजनीश कुमार टनल के निरीक्षण में पहुंचे थे. दोनों अधिकारियों की उपस्थिति में टनल को ब्रेक-थ्रू किया गया. 


तीन धमाके और टनल दोनों तरफ से आर पार
टनल के लगभग 200 मीटर के पॉइंट को 200 KG बारूद भरा गया था. बारूद को 600 मीटर की दूरी से जीएम ने बटन दबाकर बलास्ट किया. 5 सेकेंड में तीन धमाके होने से टनल दोनों तरफ से आर पार हो गई. पहले इस टनल के कुल 1846 मीटर की खुदाई की गई थी और शेप 1121 मीटर टनल की खुदाई का कार्य 03 जून से आरंभ कर 23 जून को पूरा किया गया. इस प्रकार लगभग एक वर्ष में इस कार्य को पूरा किया गया है.


कितना काम बाकी 
मिली जानकारी के मुताबिक, टनल का सिविल काम पूरा होते ही टनल के अंदर लाइट लगाने का काम शुरू किया जाएगा. साथ ही सुरक्षा से जुड़े तमाम संसाधनों को भी जुटाने का काम शुरू होगा. टनल के मेंटेनेंस के काम के लिए तीन कंपनियां हैं, इसका टेंडर हो चुका है जो तकरीबन 20 करोड़ रुपये में इस काम को पूरा करेंगी. सुरंग में ट्रैक बिछाने का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा. अनुमान है कि मार्च 2025 तक ये कार्य पुरा हो जाएगा. 


1,680 करोड़ रुपये की लागत 
इंदौर-दाहोद के रेल प्रोजेक्ट को 2008 में दूसरी बार स्वीकृत किया गया था. इसकी लागत लगभग 1,680 करोड़ रुपये से अधिक की है. इंदौर से टीही के बीच में 21 KM के हिस्से में काम चल रहा है और दाहोद से कठवाड़ा के बीच 16 KM का काम पूरा हो गया है. इंदौर से दाहोद के बीच रेल लाइन की दूरी करीब 201 KM है.