Kuno National Park: भोपाल। मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत (Cheetahs Death) का मानों सिलसिला सा जारी हो गया है. इसे लेकर जीव प्रेमी, एक्टिविस्ट के साथ-साथ सरकार भी सक्रिय हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार बैठकें कर इसका अपडेट ले रहे हैं और आगे की कार्य योजना पर अधिकारियों से चर्चा कर रहे हैं. शुक्रवार को भी सीएम ने अधिकारियों की एक बैठक ली, जिसमें उन्होंने आगे के प्लान के बारे में चर्चा की और रिपोर्ट ली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में चीता संरक्षण के प्लान पर चर्चा
बैठक में चीतों के बसाने संबंधी गतिविधियों की समीक्षा की गई. यहां प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) ने मुख्यमंत्री को कूनो में चीतों की वर्तमान स्थिति और चीता शावकों की मौत के कारणों की जानकारी दी. इसके साथ ही उन्होंने चीतों को बचाने के लिए वन विभाग के आगे के प्लान के बारे में बताया.


ये भी पढ़ें: सालों से चल रहा सेक्स रैकेट का धंधा, ऑन डिमांड एक कॉल से मंगाई जा रही थीं लड़कियां


शावकों मौत का ये था कारण!
मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) ने बैठक में बताया कि 23 मई को चीता शावकों की हुई मौत के संभावित कारण पोषण में कमी और भीषण गर्मी लग रही है. चौथे शावक को रेस्क्यू कर वन्य-प्राणी चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है. जहां उसका इलाज जारी है. उन्होंने बताय कि मृत शावकों का वजन बेहद कम 1.6 कि.ग्रा. था. जबकि, मानकों के अनुसार इस आयु के शावकों का वजन लगभग 3 कि.ग्रा. होना चाहिए.


आगे उठाए जाएंगे ये कदम
आगे के प्लान के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) बताया कि कुल छह चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया है, जिनकी दिन-रात मॉनिटरिंग की जा रही है. अगले कुछ दिनों में 3 और चीतों को खुले जंगल में छोड़े जाने की योजना. इनकी भी 24 घंटे निगरानी की जाएगी. हमारी पूरी कोशिश है कि उन्हें यहां के मौसम में ढ़ाल लिया जाए और उन्हें को नुकसान न हो.


ये भी पढ़ें: Vitamin B12 के लिए पुरुष खाना शुरू करें ये चीजें, दूर हो जाएंगी ऐसी-वैसी समस्याएं


हुई है 3 शावकों की मौत
बता दें पिछले दिनों श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में चीता ज्वाला के एक शावक के मौत के बाद अगले दो दिन में 2 और शावकों की मौत हो गई थी. फिलहाल एक बच्चा अभी बीमार है. मार्च में चीता ज्वाला ने चार शावकों को जन्म दिया था. लेकिन, वो किसी न किसी कारण से सर्वाइब नहीं कर पाए. इसके बाद से ही सरकार और प्रशासन अलर्ट हो गए थे.


'The Kerala Story' के स्क्रिप्ट राइटर ने बताई फिल्म की सच्चाई, सुनें सूर्यपाल सिंह से खास बातचीत