Lok Sabha Protem Speaker: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 18वीं लोकसभा के सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की है. संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने जानकारी दी है की कि राष्ट्रपति ने अनुच्छेद 95(1) के तहत BJP के भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है, जो स्पीकर के चुनाव तक काम करेंगे. रिजिजू ने ट्वीट करके यह भी बताया कि राष्ट्रपति ने अनुच्छेद 99 के तहत सुरेश कोडिकुन्निल, टीआर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंदोपाध्याय को प्रोटेम स्पीकर के सहायक के रूप में नियुक्त किया है. ये सहायक 18वीं लोकसभा के सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के संचालन में सहायता करेंगे.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फग्गन सिंह कुलस्ते की अहम भूमिका


बता दें कि सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान वरिष्ठ सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते की भी अहम भूमिका रहेगी. मध्य प्रदेश की मंडला लोकसभा सीट से सांसद कुलस्ते को अनुच्छेद 99 के तहत प्रोटेम स्पीकर के सहायक नियुक्त किया गया है.  वे 18वीं लोकसभा के सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के संचालन में सहायता करेंगे.


सावधान! MP के इस जिले में मच सकता है हाहाकार! 21 जून से बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, जानें पूरा मामला?


कौन हैं भर्तृहरि महताब?
मिली जानकारी के अनुसार, भर्तृहरि महताब निचले सदन यानी लोकसभा के अध्यक्ष के चुनाव तक पीठासीन अधिकारी के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे. भर्तृहरि महताब 18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर के तौर पर नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे. बता दें कि भर्तृहरि महताब ओडिशा की कटक लोकसभा सीट से 7वीं बार सांसद बने हैं. भर्तृहरि ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय हरेकृष्ण महताब के बेटे हैं. वो लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बीजू जनता दल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. उन्होंने कटक सीट पर बीजद के संतरूप मिश्रा को 57,077 मतों से मात दी थी.