भोपाल। कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए हैं. अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच चुनावी मुकाबला था, 17 अक्टूबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग हुई थी, जबकि आज मतगणना की गई, जहां खड़गे ने थरूर को 6825 वोटों से चुनाव हरा दिया, मतगणना में मल्लिकार्जुन खड़गे को 7 हजार 897 वोट और शशि थरूर को 1 हजार 72 वोट मिले. 
जबकि 416 वोट रिजेक्ट कर दिए गए. वहीं खड़गे की जीत के बाद कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने उन्हें सबसे पुरानी पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी. वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने भी खड़गे को खास मैसेज देते हुए बधाई दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस नया मुकाम हासिल करेगी 
मल्लिकार्जुन खड़गे के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने के बाद कमलनाथ ने ट्विटर के जरिए उन्हें बधाई देते हुए कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निर्वाचित होने पर श्री मल्लिकार्जुन खड़गे जी को हार्दिक शुभकामनाएं, हमें पूरी उम्मीद है कि उनके अनुभव का लाभ कांग्रेस संगठन को मिलेगा और उनके कुशल नेतृत्व में कांग्रेस नये मुक़ाम हासिल करेगी व संगठन को और मजबूती मिलेगी.'' वहीं दिग्विजय सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि कांग्रेस के वरिष्ठतम अनुभवी नेता श्री मल्लिकार्जुन खड़गे को लोकतांत्रिक प्रक्रिया से AICC का अध्यक्ष निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई, खड़गे जी के अनुभव से कांग्रेस को लाभ तो मिलेगा ही साथ ही उनके कुशल नेतृत्व में निश्चित ही कांग्रेस पार्टी नए आयाम छूने का काम करेगी.''


खड़गे के प्रस्तावक बने थे दिग्विजय सिंह 
वहीं दिग्विजय सिंह ने शशि थरूर को भी बधाई देते हुए कहा कि ''मैं शशि थरूर जी को भी बधाई दूंगा जिन्होंने कांग्रेस में लोकतंत्र कायम रखा और अच्छा चुनाव लड़ा. मधुसूदन मिस्त्री जी के नेतृत्व में चुनाव अथोरिटी व सभी PRO APRO को भी निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए बधाई व धन्यवाद.'' वहीं कि नतीजों के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर एक दूसरे से गर्मजोशी से मिले और एक दूसरे को बधाई व धन्यवाद दिया. बता दें कि दिग्विजय सिंह चुनाव के वक्त मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रस्तावक भी बने थे. 


खड़गे संभालेंगे पार्टी की कमान 
अब कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे देश की सबसे पुरानी पार्टी की कांग्रेस की कमान संभालेंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से आते हैं और फिलहाल राज्यसभा सांसद है, वह सत्ता और संगठन में कई बड़े पदों पर रह चुके हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सभी नेताओं ने बधाई दी है. 


ये भी पढ़ेंः राम से राहुल की तुलना पर भड़के कांग्रेस विधायक, कहा-चमचागिरी के सारे रिकॉर्ड तोड़ रहे कुछ नेता