मनीष पुरोहित/मंदसौर। मध्यप्रदेश के मंदसौर में स्थित विश्व प्रसिद्ध भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में मंदिर प्रबंधन समिति के आदेश का उल्लंघन करना एक पुजारी को भारी पड़ गया. एक वायरल वीडियो के चलते डीएम गौतम सिंह ने पुजारी पुरषोत्तम जोशी को निलंबित कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रतिबंधित क्षेत्र में बनाया था वीडियो 
बताया जा रहा है कि पुजारी की उपस्थिति में गर्भ गृह के प्रतिबंधित क्षेत्र मे रेलिंग के अंदर श्रद्धालुओं के मूर्ति के करीब तक जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. यह वीडियो 1 जून को सामने आया था, जिसके बाद इस मामले पर कार्रवाई की गई है. 


दरअसल, पशुपतिनाथ मंदिर समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया था की पशुपतिनाथ मंदिर के गर्भ गृह में मूर्ति के पास स्थित रेलिंग के भीतर ड्यूटी पर तैनात 1 पुजारी और सफाई कर्मी के अतिरिक्त किसी का भी प्रवेश प्रतिबंधित है, हालांकि मंदिर में वीआईपी विजिट के दौरान कई बार इस नियम की धज्जियां उड़ती दिखाई देती है. लेकिन इस बार आम श्रद्धालुओं के मंदिर के गर्भ गृह के प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश के वायरल वीडियो के आधार पर पुजारी को दोषी मानते हुए इनपर निलंबन की गाज गिरी है. 


1 जून के इस वीडियो के आधार पर एसडीएम बिहारी सिंह  ने आदेश जारी किया है, जिसमें उल्लेख किया गया है की मंदिर प्रबंध समिति द्वारा मंदिर के भीतर रेलिंग में पुजारी और सफाई कर्मी के अलावा अन्य किसी भी व्यक्ति के प्रवेश को प्रतिबंधित किया गया है. लेकिन वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा है कि पुजारी पुरषोत्तम जोशी द्वारा आम लोगों को मंदिर के गर्भ गृह के भीतर रेलिंग के अंदर प्रवेश कर मूर्ति को स्पर्श कराया गया. उनके द्वारा यह कृत्य व्यक्तिगत स्वार्थ हेतु किया गया, जिसके आधार पर उनके स्पष्टीकरण के बाद उन्हें इस कृत्य के लिए तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक निलंबित किया जाता है.  


ये भी पढ़ेंः MP पंचायत चुनाव: नामांकन प्रक्रिया खत्म, इस काम पर रहेगी EC की नजर


WATCH LIVE TV