Dimani Vidhansabha Seat: मुरैना जिले की दिमनी विधानसभा सीट का सियासी समीकरण बड़ा रोमांचक है. इस सीट पर बीते दो चुनाव में कांग्रेस ने BJP को शिकस्त देते हुए कब्जा किया. वहीं इससे पहले 2013 में बसपा का कब्जा रहा. बसपा ने यहां हमेशा समीकरण बनाने और बिगाड़ने में अहम रोल अदा किया है. ऐसे में आगामी विधानसभा चुनाव में यहां BJP के सामने कड़ा मुकाबला है. इस मुकाबले को ध्यान में रखते हुए BJP ने यहां से केंद्रीय मेंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को उम्मीदवार घोषित किया है.  आइए देखते हैं दिमनी विधानसभा सीट का एनालिसिस-

 

क्या हैट्रिक लगाएगी कांग्रेस?

साल 2018 विधानसभा चुनाव और फिर 2020 में हुए उपचुनाव दोनों में कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत दर्ज की. साल 2018 में कांग्रेस के सिंधिया समर्थक गिर्राज दंडोतिया ने BJP उम्मीदवार शिव मंगल सिंह तोमर को हराया था. इसके बाद जब सिंधिया कांग्रेस से BJP में शामिल हुए तो दंडोतिया ने भी पाला बदल लिया. BJP ने साल 2020 में हुए उपचुनाव के लिए दंडोतिया को ही मैदान में उतारा. उनके सामने कांग्रेस ने रविंद्र सिंह तोमर को खड़ा किया और जीत हासिल कर ली. 

 

मतदाताओं की संख्या

  • दिमनी में कुल 201517 वोटर्स हैं.

  • COMMERCIAL BREAK
    SCROLL TO CONTINUE READING

    इनमें से 112279 पुरुष वोटर्स हैं.

  • जबकि 89234 महिला मतदाता हैं. 

  • अन्य 4 वोटर्स हैं. 


MP Election 2023: MP की इस सीट पर अजीब संयोग, जो एक बार जीता वह दूसरी बार में जरूर हारा


जानें क्या है जातिगत समीकरण

  • यहां सबसे ज्यादा 65000 वोट तोमर (ठाकुर) समाज के हैं.

  • इसके बाद अनुसूचित जाति वर्ग के 48000 वोट हैं.

  • साथ ही OBC वर्ग (कुशवाह, गुर्जर, यादव, बघेल व लोधी) के वोटर्स भी अहम भूमिका है. 


उपचुनाव में भी कांग्रेस का दबदबा

कट्टर सिंधिया समर्थक गिर्राज दंडोतिया को साल 2018 में जनता ने भारी वोटों के साथ जीताया, लेकिन जैसे ही दंडोतिया BJP में शामिल हुए तो उपचुनाव में जनता ने उन्हें नकारते हुए कांग्रेस प्रत्याशी रविंद्र सिंह तोमर को जीता दिया. उपचुनाव में रविंद्र सिंह तोमर के खाते में कुल 72,445 वोट पड़े थे, जबकि दूसरे नंबर पर बीजेपी के गिर्राज दंडोतिया और तीसरे नंबर पर बसपा के राजेंद्र सिंह कंसाना थे.

 

BSP किंगमेकर 

BSP हमेशा से इस सीट पर किंग मेकर का रोल अदा करती आई है. साल 2013 में बसपा प्रत्याशी बलवीर सिंह दंडोतिया ने कांग्रेस के रविंद्र सिंह तोमर को हरा दिया था. तीसरे नंबर पर BJP प्रत्याशी शिवमंगल सिंह तोमर थे. बसपा ने इस बार भी चुनाव के लिए बलवीर सिंह दंडोतिया पर विश्वास जताते हुए उन्हें टिकट दे दिया है.