भोपालः मध्य प्रदेश की एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. मध्यप्रदेश की तीन विधानसभा जिसमें रैगांव, पृथ्वीपुर और जोबट के अलावा खंडवा लोकसभा सीट पर आज उप चुनाव हो रहा है. इन चारों सीटों पर आज सुबह सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.  इस उप चुनाव को 2023 के विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल की तरह भी देखा जा रहा है, जहां चारों सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

26 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे वोटिंग 
मध्य प्रदेश की तीन विधानसभा और चार लोकसभा सीटों पर 26 लाख से ज्यादा मतदाता वोटिंग कर 48 प्रत्याशियों का भविष्य तय करेंगे. सत्ता के सेमीफाइनल में प्रदेश की दो बड़ी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी ने एड़ी चोटी का जोर लगाया है. 


  • खंडवा संसदीय क्षेत्र में 16 प्रत्याशी मैदान में

  • पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर 10 प्रत्याशी

  • रैगांव विधानसभा के लिए 16 प्रत्यशियों के बीच टक्कर

  • जोबट विधानसभा सीट पर सबसे कम 6 प्रत्यशियों के बीच मुकाबला


सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम 
वहीं प्रदेश की एक लोकसभा और 3 विधानसभाओं के उप चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से कराने के लिये सशस्त्र बलों की 58 कम्पनियां तैनात की गई है. निर्वाचन क्षेत्रों में राज्य के बाहर की विशेष सशस्त्र बल की 50 कम्पनियां और एमपी एसएएफ की 8 कम्पनियां तैनात की गई हैं. निर्वाचन केंद्रों और निर्वाचन क्षेत्रों में 914 डीएसपी, निरीक्षक, उप निरीक्षक और सहायक निरीक्षक, 6992 आरक्षक और प्रधान आरक्षक, 3123 होमगार्ड और 3945 विशेष पुलिस अधिकारी तैनात किये गये हैं. निष्पक्ष निर्वाचन के लिये 42 अंतर्राज्यीय नाके, 37 अंतर-जिला नाके, 55 फ्लाईंग स्कवाड और 64 स्टेटिक्स सर्विलांस टीमें तैनात की गईं हैं. 3944 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 26 हजार कर्मचारी तैनात हैं. 804 में माइक्रो ऑब्ज़र्वर लगाएं गए है. 


खंडवा लोकसभा उपचुनाव 
मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट पर दिवगंत सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन की वजह से चुनाव हो रहा है, यहां बीजेपी ने ज्ञानेश्वर पाटिल को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने राजनारायण सिंह पुरनी को मैदान में उतारा है. खंडवा सीट पर कुल 16 उम्मीदवार मैदान में हैं. खंडवा सीट के तहत आठ विधानसभा सीटें आती हैं. खंडवा लोकसभा सीट पर 19 लाख 68 हजार 805 मतदाता मतदान करेंगे, जिसके लिए 2908 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 


पृथ्वीपुर विधानसभा उपचुनाव 
बुंदेलखंड अंचल की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन की वजह से उपचुनाव हो रहा है. कांग्रेस ने यहां बृजेंद्र सिंह राठौर के पुत्र नितेंद्र सिंह राठौर को प्रत्याशी बनाया है तो बीजेपी ने शिशुपाल यादव को मैदान में उतारा है. पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर 306 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां 1,98,542 मतदाता मतदान करेंगे. 


रैगांव विधानसभा उपचुनाव 
सतना जिले की रैगांव विधानसभा सीट पर बीजेपी विधायक जुगल किशोर बागरी के निधन की वजह से उपचुनाव हो रहा है. यहां से बीजेपी ने प्रतिमा बागरी को मैदान में उतारा है, तो कांग्रेस ने कल्पना वर्मा को टिकट दिया है. रैगांव विधानसभा सीट पर 313 मतदान केंद्र हैं यहां 2,07, 443 वोटर मतदान करेंगे. 


जोबट विधानसभा उपचुनाव
वहीं अलीराजपुर जिले की जोबट सीट पर कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है. कांग्रेस ने यहां महेश पटेल को टिकट दिया है. जबकि बीजेपी ने सुलोचना रावत को मैदान में उतारा है. जोबट विधानसभा सीट पर 417 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां विधानसभा क्षेत्र के 2, 75, 214 वोटर मतदान करेंगे. 


WATCH LIVE TV