भोपाल/आकाश द्विवेदी:  मध्य प्रदेश  के स्कूली छात्रों के लिए जरूरी खबर है. राज्य सरकार ने सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों को आगे बढ़ाने का आदेश जारी किया है. नए आदेश के तहत अब सभी सरकारी और निजी स्कूल 20 जून से दोबारा खुलेंगे. पहले स्कूल 16 जून से खुलने वाले थे. तो जानते हैं कि आखिर सरकार ने ये फैसला क्यों लिया- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य सरकार ने जारी किया आदेश
मध्य प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है. आदेश के तहत प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी और तापमान में आ रहे लगातार उछाल को ध्यान में रखते हुए सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों को बढ़ाकर 20 जून से खोलने के आदेश जारी किए गए हैं. यानी छात्रों को 19 जून तक छुट्टियां मिलेंगी. इससे पहले 15 जून तक छुट्टियां निर्धारित की गई थीं. 



स्कूल शिक्षा मंत्री ने लिखा
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने लिखा – विद्यार्थियों के लिए 15 जून 2023 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था. वर्तमान में भीषण गर्मी एवं तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में संचालित समस्त शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों के लिए दिनांक 19.06.2023 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जाता है.


जिला कलेक्टरों ने जारी किए आदेश
हालांकि, स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी होने से पहले ही भोपाल और इंदौर में जिला कलेक्टर ने सभी स्कूलों में 19 जून तक छुट्टियां बढ़ाने का आदेश जारी किया था. इसके बाद अब शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है, जिसका पालन सभी जिलों में किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें-Kisan Kalyan Mahakumbh: बल्ले-बल्ले! आज इन किसानों के खाते में आएंगे पैसे, जानें किसे कितना मिलेगा


MP में भीषण गर्मी
बता दें कि मध्य प्रदेश में इस साल जून के महीने में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. सोमवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  जबलपुर और ग्वालियर में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा चढ़ गया. सबसे ज्यादा तापमान खजुराहो में 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.