Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश सरकार ने स्कूलों के लिए 79000 पदों अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन जिस GFMS पोर्टल पर अभ्यर्थियों को आवेदन करना है उसका सर्वर डाउन चल रहा है. जिसके चलते लाखों बेरोजगार पोर्टल पर आवेदन नहीं कर पा रहे हैं. पोर्टल का आलम यह है कि आवेदन की तारीख आगे बढ़ाते ही सर्वर डाउन की तारीख भी बढ़ा दी जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बड़े पैमाने पर अतिथि शिक्षक की भर्ती जारी है पर सरकारी अतिथि शिक्षक आवेदन वाली वेबसाइट GFMS वर्क नहीं कर रही है. हैरत वाली बात तो यह है कि एमपी के युवा परेशान हो रहे हैं. अतिथि शिक्षक पद के लिए आवेदन नहीं होने के चलते शिक्षा विभाग की कारगुजारी देखकर आप चौंक जाएंगे.


ये भी पढ़ें- एमपी में आईटी हब बनाने पर सीएम का फोकस; बेंगलुरु में करेंगे उद्योगपतियों के साथ बैठक, होगी ये चर्चा


तारीख बदलते हुए बदला मैसेज
24 जुलाई को शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया. सरकारी स्कूलों में GFMS लिए अतिथि शिक्षक के लिए आवेदन 1 अगस्त से 7 अगस्त तक किए जाएंगे. अब GFMS पोर्टल पर आज तारीख 3 अगस्त को लिखा है कि पोर्टल मेंटेनेंस के चलते 2 अगस्त से 5 अगस्त तक बंद रहेगा. असुविधा के लिए हमें खेद है. शिक्षा विभाग दावा कर रहा है कि पोर्टल 2 अगस्त से बंद है, जबकि सच्चाई पोर्टल 1 को भी काम नहीं कर रहा था. 1 अगस्त को लिखा था कि दोपहर 12.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक पोर्टल बंद रहेगा. तारीख बदलते ही मेसेज बदल गया.


ये भी पढ़ें- होटल में खाने बैठे युवक के उड़े होश, पालक बड़े से निकली छिपकली


10 अगस्त तक पूरी करनी थी प्रक्रिया
इधर, स्कूल शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 10 अगस्त तक पूरी करने की तैयारी में है. स्कूल खुल चुके हैं और कक्षाओं में पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है. स्कूल शिक्षा विभाग अब अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में ही जुटा है, लेकिन सर्वर डाउन की दिक्कतों से अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पा रहे हैं. बता दें कि पिछले सत्र के मुताबिक जारी आंकड़ों के हिसाब से मध्य प्रदेश में 72 हजार 500 अतिथि शिक्षक थे, लेकिन 30 प्रतिशत के रिजल्ट वाले नियम के चलते इनमें से 13 हजार शिक्षकों पर संकट है.इन 13 हजार के विषय और कक्षा में 30 प्रतिशत से कम रिजल्ट आया है. ऐसे में उनकी भर्ती प्रक्रिया मुश्किल हैं. इसके अलावा भी दो और कारण अतिथि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में रोड़ा अटका सकते हैं.


भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट