Indore News: इंदौर में बारिश का दौर लगातार जारी है. यहां पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड तोड़ 11 इंच बारिश हुई है. जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. अधिक बारिश के कारण कान्ह नदी से सटी निचली बस्तियों वाले इलाक़े में पानी भर गया है. बारिश के कारण सड़के जलमग्न है. वहीं गंभीर नदी पर फंसे 21 लोगों को रेस्क्यू कर निकाला गया. यशवंत सागर डैम के ओवर फ्लो होने के कारण सीजन में पहली बार चार गेट खोल दिये गए है. नर्मदा नदी के उफान पर होने की वजह से मोरटक्का ब्रिज बंद कर दिया गया है. कलेक्टर ने भी पुलिया और रपटे पर पानी ओवरफ़्लो होने पर वाहन निकालने पर कार्रवाई की बात कही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

11 इंच से ज्यादा हुई बारिश
इंदौर में शुक्रवार शाम को शुरू हुआ बारिश का दौर दूसरे दिन शनिवार शाम तक जारी रहा. बता दें 24 घंटे में इंदौर में रिकॉर्ड तोड़ 11 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है. इससे शहर का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. इंदौर के निचली बस्तियों में पानी भर गया और सड़कें लबालब हो गई. भारी बारिश को देखते हुए प्रशासन ने रात में ही अलर्ट भी घोषित कर दिया था. शु्क्रवार शाम से शुरू हुई बारिश की झड़ी शनिवार सुबह और अभी शाम तक जारी है. तेज बारिश के कारण शहर के हर कोने में हाहकार की स्तिथि निर्मित हो गई है.


कई बस्तियां डूब गई
नदी नाले भी उफान पर है. एसडीआरएफ़ की टीम ने ग्राम कलारिया में गंभीर नदी में फंसे 21 लोगों को रेस्क्यू कर बचाया. यशवंत सागर डैम में ओवरफ़्लो होने की वजह से डैम के चार दरवाज़े सीजन में पहली बार खोल दिये गए हैं. इंदौर के पूरे बीआरटीएस में कई फीट पानी भरा है. वहीं इंदौर कलेक्टर ने शनिवार, रविवार वीकेंड के दिनों मे इंदौर के आस-पास के पर्यटन स्थलों पर न जाने का आग्रह किया है. इसके साथ नदी, नालों, रपटों के ऊपर से पानी बहने के दौरान वाहन निकाले जाने की सूचना प्राप्त होने पर दंडात्मक कार्रवाई करने की बात भी कही है.


यह भी पढ़ें: Dengue Alert in MP: मध्य प्रदेश में अलर्ट! अस्पतालों में बढ़े डेंगू मरीज, रोजाना आ रहे इतने नए केस


 


उज्जैन में बाढ़ जैसे हालात
उज्जैन में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं.लोगों को रेस्क्यू करने के लिए सड़कों पर नाव चलानी पड़ी. इंदौर में निचली बस्तियों को खाली कराया गया. यहां राऊ में नदी में फंसे 21 लोगों का रेस्क्यू कर निकाला गया. खंडवा में 4.8 इंच, रतलाम में 3.9 इंच, खरगोन में 3.2 इंच, इंदौर में 2.6 इंच, उज्जैन में 1.5 इंच पानी गिरा. इसके अलावा भोपाल, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, ग्वालियर, सीधी, रायसेन, बैतूल, गुना, मलांजखंड, छिंदवाड़ा और सागर जिले में भी बारिश तेज हुई.


एमपी के 10 डैम के गेट खोले गए
प्रदेश के डैम लबालब भर गए हैं. बरगी, तवा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, यशवंत सागर, सतपुड़ा, माचागोरा, पारसडोह, गंभीर, शिप्रा बांध के गेट खोले गए हैं. निचली बस्तियों में जल भराव की स्थिति बनने लगी है.


रिपोर्टर-शिव मोहन शर्मा