12 Devotees Stranded in Rewa:  रीवा जिला के चोरा पहाड़ स्थित मां वासुदेई के दर्शन करने पहुंचे 12 श्रद्धालु शुक्रवार को एक वीरान टापू में फंस गए. जैसे-जैसे तेजी से जलस्तर बढ़ता गया वैसे-वैसे श्रद्धालुओं की धड़कन भी बढ़ती गई. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और SDERF की टीम मौके पर पहुंची. करीब 7 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सभी 12 श्रद्धालुओं को सुरक्षित बचा लिया गया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टापू में फंसे 12 श्रद्धालु
घटना रीवा जिले की सोहागी थाना क्षेत्र की है. श्रद्धालु मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे चोरा पहाड़ स्थित वासुदेई माता मंदिर गए थे. देर शाम माता मंदिर के दर्शन कर लौट रहे 12 श्रद्धालु एक वीरान टापू में फंस गए. दरअसल, अचानाक तेज बारिश शुरू हो गई, जिससे नदी का जलस्तर बढ़ता गया. पानी का स्तर बढ़ता देख श्रद्धालुओं की धड़कने बढ़ने लगी. इसके बाद घटना की जानकारी आपदा प्रबंधन को दी गई. 


7 घंटे चला रेस्क्यू
घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और आपदा प्रबंधन के अधिकारियों को इसकी सूचना दी. इसके बाद प्रशासनिक आधिकारी तत्काल सतर्क हुए और DRP के साथ SDERF की टीम को रवाना किया. बचाव दल ने टापू में फंसे लोगों को बाहर निकलने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु किया. करीब 7 घंटे तक चले रेस्क्यू अभियान में बचाव दल ने सफलतापूर्वक सभी 12 श्रद्धालुओं को सुरक्षित बाहर निकाल लिया. 


अचानक आई बाढ़
सभी श्रद्धालु शाम को दर्शन कर मंदरि से लौट रहे थे. इस दौरान अचानक तेज बारिश के कारण श्रद्धालु पानी रुकने का इंतजार करने लगे. बारिश रुकने की बजाय पहाड़ी नदी का जलस्तर बढ़ने से अचानक बाढ़ आ गई. नदी के उफान मारने के कारण श्रद्धालु घबरा गए. 


ये भी पढ़ें- केदारनाथ में आसमान से गिरी आफत में फंसे MP के श्रद्धालु, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बात कर कहा- मैं हूं ना...


बचाव दल को कहा धन्यवाद
SDERF की टीम ने 7 घंटे की मशक्कत के बाद सभी 12 श्रद्धालुओं को सुरक्षित बाहर निकाला. इसके बाद टापू में फंसे लोगों के जान में जान आई और उन्होंने रेस्क्यू टीम की सरहाना की. इसके साथ ही उन्हें धन्यवाद भी कहा. 


इनपुट- रीवा से अजय मिश्रा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 


ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं मध्य प्रदेश के सबसे अमीर शहर का नाम?