गुना। मध्य प्रदेश में एक तरफ आज पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान चल रहा है, तो वही दूसरी तरफ अब भी कई पंचायतें निर्विरोध चुनी जा रही हैं. गुना जिले की एक ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए बोली लगाई और 23 लाख रुपए में महिला सरपंच का पद निर्विरोध हो गया. बताया जा रहा है कि इन 23 लाख रुपयों से गांव में भगवान श्री कृष्ण का मंदिर बनाया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लालोनी गांव में निर्विरोध हुआ पंचायत का चुनाव 
दरअसल, पूरा मामला गुना जिले की बमोरी तहसील के लालोनी ग्राम पंचायत का है. यहां सरपंच का पद 23 लाख रुपए में नीलाम हुआ है. गांव की सीट महिला प्रत्याशी के लिए रिजर्व हुई थी, ऐसे में यहां सरपंच पद के लिए कांति बाई मीना और श्यामाबाई के बीच मुकाबला हुआ तो अंतिम बोली 23 लाख रुपये पर जाकर खत्म हुई. कांति बाई ने सरपंच का पद 23 लाख रुपए में जीत लिया, जिसके बाद कांति बाई ने पर्चा दाखिल किया और निर्विरोध सरपंच चुनी गई. कांति बाई मीना ने 23 लाख रुपये मंदिर को दान देने का एलान कर दिया. वहीं श्यामाबाई महज 1 लाख रुपये कम देने से पिछड़ गईं. 


आपसी सहमति से नीलाम हुआ पद 
ग्रामीणों ने बताया कि लालोनी ग्राम पंचायत में विकास के लिए पूर्व सरपंच हरगोविंद मीना द्वारा रणनीति बनाई गई, जिसके तहत 5 बीघा जमीन में मंदिर निर्माण, सीसी सड़क, पेयजल व्यवस्था समेत अन्य कार्य कराये जाएंगे. लालोनी गांव के विकास के लिए फंड की आवश्यकता थी, जिसके चलते बीच का रास्ता निकाला गया. सभी ग्रामीणों ने मिलकर ये तय किया कि जो भी इस सीट के लिए सर्वाधिक बोली लगाएगा वहीं सरपंच पद का हकदार होगा. इस तरह सरपंच का पद नीलाम हुआ. 


15 लाख रुपए सरकार से मिलेंगे
23 लाख रुपये से गांव में कृष्ण भगवान का मंदिर बनाया जाएगा, जबकि 5 बीघा जमीन में से साढ़े तीन बीघा में मंदिर और डेढ़ बीघा में गौशाला का निर्माण किया जाएगाय. मंदिर के कुछ हिस्से का निर्माण पहले से हो चुका है. वहीं लालोनी पंचायत के निर्विरोध चुने जाने से सरकार की तरफ से भी प्रोत्साहन राशि 15 लाख रुपये इनाम में मिलेगी. कुल मिलाकर 38 लाख रुपये मंदिर निर्माण के लिए जुटाए जाएंगे. ग्राम पंचायत की 13 पंच भी महिलाएं चुनी गई हैं. जिनमें से तीन आदिवासी और 10 ओबीसी महिलाएं हैं. लालोनी ग्राम पंचायत को पिंक पंचायत का दर्जा दिया गया है. 


ये भी पढ़ेंः जीतू पटवारी ने अग्निपथ पर हिंसक प्रदर्शन को बताया देशद्रोह, कहा-माननीयों की पेंशन हो बंद