MP Weather update: मध्य प्रदेश के मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. इस बीच ठंड की दस्तक भी अब प्रदेश में हो गई है. प्रदेश के कई शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. जिसके बाद अब सुबह और शाम को ठंड महसूस होने लगी है. मौसम में बढ़ती ठंड के साथ ही कई शहरों में प्रदूषण भी देखने को मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां हुई तापमान में गिरावट
प्रदेश में  नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, इंदौर, सीधी, टीकमगढ़, सिवनी, उज्जैन के तापमान में  गिरावट दर्ज की गई है. जबिक प्रदेश में सबसे कम दतिया में 13 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.


यहां रहा अधिकतम तापमान
अधिकतम तापमान की बात की जाए तो दमोह में 32.8, मंडला में 32, भोपाल में 30.6, ग्वालियर में 28.2, इंदौर में 29.7, और जबलपुर में 30.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है. सोमवार को कई शहरों का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रहा था. 


मिधिली तूफान के बाद गिरेगा
मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में उठ रहे मिधिली तूफान के कारण अगले 6-7 दिनों तक तापमान में गिरावट ज्यादा नहीं होगी.मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 25 से 27 नवंबर के बीच प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. जिसके बाद ठंड बढ़ेगी.


कई शहरों की हवा हुई खराब
ठंड के अलावा मध्यप्रदेश के कई शहरों में हवा की सेहत ख़राब हो गई है. भोपाल में AQI 326 तक पहुंच गया है. सिंगरौली में 250 से ज्यादा, ग्वालियर 264, उज्जैन में 220 पर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स पहुंच गया है. जानकारी के मुताबिक दिवाली के बाद से भोपाल समेत प्रदेश के कई शहरों में वायु की गुणवत्ता ख़राब हो गई.


रिपोर्ट - आकाश द्विवेदी