MP Weather Forecast: भोपाल। ठंड की रवानगी के साथ ही मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में धीरे-धीरे तापमान बढ़ने लगा है. सूरज के तेवर गरम होने से कई जिलों में गर्मी का एहसास होने लगा है. कुछ जगहों पर पारा 35 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. हालांकि, मौसम विभाग की मानें तो राज्य में ठंड एक बार फिर लौटकर आएगी. अगले कुछ दिनों में पारा लुढ़क सकता है. इस बदलते मौसम के दौर में आपको सावधान रहने की जरूरत भी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लौटकर आएगी ठंड
अभी 3 वेदर सिस्टम एक्टिव हैं. इन्हीं से हवाएं रुख बदल रही हैं. वहीं पहाड़ों में बर्फबारी का असर भी प्रदेश में दिख रहा है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के उत्तर भारत से गुजरने पर ठंडक बढ़ेगी तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट आएगी. मौसम विभाग की मानें तो 13 फरवरी से तापमान में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट होगी. हालांकि, फरवरी के आखिरी हफ्ते से गर्मी का एहसास होने लगेगा.


ये भी पढ़ें: ठंड से राहत किसानों की आफत! अचानक बढ़े पारे से इन फसलों को होगा नुकसान


कैसे बीते पिछले 24 घंटे
बदलते मौसम के दौर में बीते 24 घंटों की बात करें तो कई जिलों में तापमान 30 डिग्री के आसपास पहुंच गया. वहीं 5 जिले प्रदेश में 33 डिग्री से ऊपर के तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान कहलाए. राज्य के 52 में से 40 जिलों का तापमान 30 डिग्री के आसपास बना हुआ है.


ये 5 जिले सबसे ज्यादा गर्म
मंडला- 34.8 डिग्री सेल्सियस
दमोह- 34.5 डिग्री सेल्सियस
खरगोन- 34 डिग्री सेल्सियस
राजगढ़- 33.5 डिग्री सेल्सियस
उमरिया- में 33 डिग्री सेल्सियस


ये भी पढ़ें: पान मसाला चबाने से मुंह खुलना हो गया है कम, इन आसान एक्सरसाइज से मिलेगी राहत


कैसा रहा बड़े शहरों का हाल
भोपाल- अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री दर्ज किया गया
इंदौर- अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया
ग्वालियर- अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री दर्ज किया गया
जबलपुर- अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री दर्ज किया गया


Itchy Scalp Treatment: सिर की खुजली में आजमाएं ये 4 जोरदार टिप्स, घर में होगा इलाज


रहें सावधान!
अचानक बदल रहे मौसम के कारण लोगों का परेशानी भी बढ़ने लगी है. किसानों को फसल खराब होने की चिंता सता रही है. वहीं आम लोगों में मौसमी बीमारियों, वायरल का खतरा बढ़ गया है. अस्पतालों में सर्दी, खासी, जुकाम के साथ गले में खरास और सीने में दर्ज क मरीज ज्यादा पहुंच रहे हैं. ऐसे में इस तरह के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखें, जिससे आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकें.