Itchy Scalp Treatment: सिर की खुजली के लिए आजमाएं ये 4 जोरदार टिप्स, घर में हो जाएगा इलाज
Advertisement

Itchy Scalp Treatment: सिर की खुजली के लिए आजमाएं ये 4 जोरदार टिप्स, घर में हो जाएगा इलाज

Itchy Scalp Treatment: बहुत से लोगों में सिर में खुजली (sir ki khujli) की समस्या बनी रहती है. इससे उनका कॉन्फिडेंस कमजोर हो जाता है. उनके लिए हम दही, नींबू, नारियल तेल, कपूर, प्याज (Yogurt, lemon, Coconut Oil, Onion) के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिससे काफी आराम होगा.

Itchy Scalp Treatment: सिर की खुजली के लिए आजमाएं ये 4 जोरदार टिप्स, घर में हो जाएगा इलाज

Itchy Scalp Treatment: आपने देखा होगा ठंडियों के अलावा भी कई लोगों को सिर की खुजली (sir ki khujli) की समस्या होती है. ऐसे में वो काफी परेशान होते हैं. आज हम उनके लिए दही, नींबू, नारियल तेल, कपूर, प्याज (Yogurt, lemon, Coconut Oil, Onion) के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आएं हैं, जिन्हें अपनाने से उनके सिर की खुजली कम हो जाएगी. तो आइये जानते हैं क्या है वो 4 जोरदार टिप्स...

फॉलो करें ये 4 टिप्स
- दही का उपाय
- नींबू का उपाय
- नारियल तेल, कपूर का उपाय
- प्याज के रस का उपाय

Underweight Child: आपका बच्चा भी हो जाएगा गोलू मोलू! कम वजन के लिए अपनाएं ये 5 देसी तरीके

- दही का उपाय
सिर की खुजली से आजादी पाने के लिए दही का उपोग काफी लाभकारी होता है. इसके लिए आपको दही से सिर की स्कैल्प का मालिश करना होगा. ऐसा अगर आप सप्ताह में 3 से 4 दिन करते हैं तो काफी आराम होगा और जल्द ही बेहतर परिणाम नजर आएंगे.

- नींबू का उपाय
सिर की खुजली के लिए नींबू रामबण का काम करता है. आपको बस नींबू सिर में लगाना है. इसके बाद उसे कुछ देर रखने के बाद बढ़िया से सैंपू कर लें. नींबू में मौजूद सिट्रि‍क एसिड बैड वैक्टूरिया को मारने का काम करता है. इससे आपको डैंड्रफ में भी आराम मिलता है.

Raw Papaya Benefits: कच्चा पपीता है कई गुणों से भरपूर, सेवन से मिलेंगे ये 6 फायदे

- नारियल तेल, कपूर का उपाय
नारियल के तेल और कपूर से भी सिर की खुजली का इलाज किया जा सकता है. ये दोनों चीजें इंफेक्शन के खिलाफ काम करती हैं. आपको बस नारियल के तेल में कपूर मिलाकर रखाना है और रोजाना उसका उपयोग करना है. आप देखेंगे की 15 दिनों में असर दिखने लगेगा.

- प्याज के रस का उपाय
बहुत से लोग सिर की खुजली के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करते हैं. आपको प्याज को पीसकर कॉटन के कपड़े की मदद से रस निकालना है और उससे बालों के जोड़ो तक में लगाना है. इसे 20 मिनट रखने के बाद धो सकते हैं. इसे हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर करें को बेहतर फायदा मिलेगा.

Sunlight Health Tips: धूप आपको रखेगी जवान! जानें क्या कहती है रिपोर्ट

Disclaimer:- सिर की खुजली (Itchy Scalp Treatment) के इलाज के बारे में ये सामान्य जानकारी और घरेलू उपायों के आधार पर लिखी गई है. इसकी सत्यता जांचने का हर संभव प्रयास किया गया है. हालांकि, इन्हें आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मात्र उपलब्ध कराना है.

Trending news