MP Weather Update: मध्यप्रदेश में प्री-मानसून एक्टिविटी शुरू हो गई है. हालांकि प्रदेश के कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी जारी है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. दूसरी ओर मानसून की प्रदेश में एंट्री जून के आखिरी हफ्ते में हो सकती है. क्योंकि अरब सागर में चक्रवात की बनने की वजह से मानसून आगे नहीं बढ़ रहा है. इस कारण केरल में भी मानसून देरी से आने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

8 जून तक केरल पहुंचेगा मानसून
भारतीय मौसम विभाग की माने तो केरल में मानसून 4 जून तक आने का पूर्वानुमान जताया था, लेकिन अब ये 4 दिन लेट हो गया है. यानी अब केरल में 8 जून तक मानसून दस्तक देगा. वहीं मध्यप्रदेश में  मानसून आने की संभावना जून के आखिरी हफ्ते में जताई है. यानी 20 जून के बाद या फिर 24-25 जून के बाद मानसून मध्यप्रदेश में दस्तक देगा.


15 जिलों में बारिश के आसार 
मध्यप्रदेश मौसम विभाग की माने तो अगले 72 घंटों में श्योपुरकला, धार, बैतूल, इंदौर, रायसेन, उज्जैन, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, रतलाम, दमोह, सिवनी, देवास, भोपाल और मंदसौर में गरज चमक के साथ बारिश होती है. इसके अलावा 30 से 40 किमी प्रतिघंटे तक की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है. इसके अलावा प्रदेश भर के लगभग 17 से अधिक शहरों में तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है.


5 साल पहले देरी से आया था मानसून
बता दें कि आमतौर पर मध्यप्रदेश में 14 से 15 जून तक मानसून की दस्तक हो जाती है, लेकिन इसबार मौसम वैज्ञानिकों ने 20 जून के बाद ही मानसून की एंट्री होने की संभावना जताई है. बता दें कि साल 2018 में मानसून की 26 जून को एमपी में एंट्री हुई थी. वहीं बीते साल 17 जून को मानसून इंदौर आया था. अब देखना है कि इस बार कब मानसून आता है.