MP News: मध्यप्रदेश के मंदसौर में धर्म परिवर्तन का एक और मामला सामने आया है. इस धर्म परिवर्तन में एक मुस्लिम युवक ने सनातन धर्म अपनाया है. फैजान रिजवी ने पूरे विधि-विधान से हिंदू धर्म को अपनाया है. वह फैजान से अंगद बन गया. आप सोच रहे होंगे कि आखिर हिंदू धर्म क्यों अपनाया है. तो आपको बता दें कि वह कई सालों से हिंदू धर्म में गहरी रुचि रखते थे और भगवान बालाजी के बड़े भक्त हैं. इसलिए उन्होंने सावन महीने के बीच नाग पंचमी के मुहूर्त में यह फैसला लिया.  हिंदू युवा वाहिनी के प्रमुख चैतन्य सिंह राजपूत की मौजूदगी में मुस्लिम युवक ने मुस्लिम धर्म छोड़ा और सनातनी बन गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

28 वर्ष के फैजान रिजवी ने कहा, 'मैं बालाजी का बहुत बड़ा भक्त हूं.' वह रोज हनुमान चालीसा का पाठ भी करते थे. उन्होंने बताया कि वे कई हिंदू देवी-देवताओं के मंदिरों में गए हैं. जिससे उनकी आस्था और बढ़ गई. इसलिए उन्होंने हिंदू धर्म अपनाने का फैसला किया. उनके मन में हिंदू धर्म को अपनाने का विचार लंबे समय से था. आखिरकार, उन्होंने मंदसौर के गायत्री शक्तिपीठ मंदिर परिसर में धर्म परिवर्तन कर लिया. उन्होंने कानूनी प्रक्रिया को अपनाकर पूरे विधि-विधान के साथ मुस्लिम धर्म को त्याग कर हिंदू धर्म अपनाया.  इसके बाद फैजान रिजवी का नाम बदलकर अंगद सनातनी हो गया. 


ये भी पढ़ें-  अब IT क्षेत्र में तरक्की करेगा MP: सिंधिया की सौगात, 'सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप' के लिए हो जाएं तैयार


कैसे अपनाया हिंदू धर्म
मंदसौर हिंदू युवा वाहिनी के प्रमुख चैतन्य सिंह राजपूत के नेतृत्व में फैजान ने हिंदू धर्म अपनाया. आपको जानकर हैरानी होगी कि चैतन्य सिंह राजपूत खुद पहले मुस्लिम धर्म के थे. उन्होंने भी मुस्लिम धर्म छोड़कर सनातन धर्म अपनाया है. हिंदू धर्म अपनाने की प्रक्रिया में कई धार्मिक अनुष्ठान किए गए.


ये भी पढ़ें- CM मोहन ने लाड़ली बहनों को दिया रक्षाबंधन का तोहफा, खाते में ट्रांसफर किए 1897 करोड़


गोबर और गौमूत्र से कराया स्नान
सबसे पहले उन्हें गाय के गोबर, गौमूत्र, गंगाजल, तुलसी और दूध से स्नान कराया गया. इसके बाद उनके माथे पर तिलक लगाकर उन्हें माला पहनाई गई. साथ ही उनके हाथ में एक धागा बांधकर सनातन धर्म की पहचान का चोला पहनाया गया. फैजान की धर्म परिवर्तन की प्रक्रिया पूरी होने में करीब 5 घंटे लगे. सनातन धर्म अपनाने वाले लड़के ने अपने नए धर्म की पहचान के साथ घर वापसी की.


मंदसौर से मनीष पुरोहित की रिपोर्ट