Vande Metro Train Trial: देश की पहली जनरल AC ट्रेन के ट्रायल शुरू हो गए हैं. कोटा रेल मंडल ने उज्जैन के महीदपुर में नमो भारत वंदे मेट्रो (रैपिड रेल) का ट्रायल किया. ट्रायल के दौरान महिदपुर रोड-शामगढ़ के बीच 145 KM प्रति घंटा की रफ्तार से चलाई गई. साथ ही सभी 16 कोचों में यात्रियों के वजन के बराबर 24.5 टन वजन रखा गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सफल ट्रायल
कोटा रेल मंडल ने कोटा-नागदा रेलखंड पर महिदपुर रोड और शामगढ़ के बीच ट्रेन का ट्रायल किया. इस दौरान ट्रेन अधिकतम 145 KM प्रति घंटा की रफ्तार से चलाई गई. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रायल के दौरान विशेष रूप से  स्पीड और ब्रेकिंग सिस्टम जांच की गई. 


दौड़े 16 कोच
अधिकारियों ने ट्रायल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह ट्रायल सफल रहा. इस दौरान ट्रेन के सभी 16 कोचों में यात्रियों के बराबर 24.5 टन वजन रखा गया. यह अभी 15 दिनों तक चलेगा. इस दौरान ट्रेन को अधिकतम 180 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जाएगा. 


जनरल AC ट्रेन
नमो भारत वंदे मेट्रो (रैपिड रेल) भारत की पहली सामान्य AC ट्रेन है. इस ट्रेन में सभी कोच सामान्य श्रेणी के AC कोच हैं. फिलहाल, यह ट्रायल लखनऊ स्थित अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन द्वारा किया गया. उम्मीद जताई जा रही है कि इस ट्रेन के ट्रायल के बाद कोटा से इंदौर-उज्जैन होकर और कोटा से रतलाम के बीच वंदे मेट्रो का परिचालन शुरू हो सकता है.


ये भी पढ़ें- इस सप्ताह तुला समेत इन 5 राशियों की खुलेगी किस्मत, बरसेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद


बता दें कि देश की पहली रैपिड रेल भुज से अहमदाबाद के बीच 16 सितंबर को चली थी. PM नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था, तब इस ट्रेन का नाम वंदे मेट्रो से बदलकर नमो भारत रैपिड रेल रखा गया. इसके बाद अब रेलवे इस ट्रेन को देश भर में चलाने की तैयारी कर रहा है. इस ट्रेन का न्यूनतम किराया 30 रुपए रखा गया है. 


ये भी पढ़ें- पत्नी के कहने पर इस मिठाई की दुकान पर पहुंचे सिंधिया, हाथ जोड़े और मक्खी भगाई... देखें VIDEO


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!