Eid Miladunnabi 2024: नरसिंहपुर जिले में ईद मिलादुन्नबी पर हिंदू-मुस्लिम एकता की अद्भुत मिसाल देखने को मिली. मुस्लिम समुदाय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में मस्जिद से निकले जुलूस में हिंदू समुदाय के लोग भी शामिल हुए. कव्वालों ने पारंपरिक कव्वाली के साथ भगवान श्रीकृष्ण के भजन भी गाए, जिससे सामुदायिक एकता की भावना और प्रबल हो गई. यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है, जिसमें हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय एक-दूसरे के त्योहारों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. इस अवसर पर पुलिस प्रशासन भी तैनात रहा और आसपास के ग्रामों के लोग भी कार्यक्रम में शामिल हुए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भोपाल से इटारसी जा रही मालगाड़ी के वैगन पटरी से उतरे, रेलवे की टीम मौके पर


छतरपुर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी! ईद-उल-मिलादुन्नबी पर मुस्लिम समुदाय ने नहीं निकाला जुलूस


कौमी एकता की मिसाल बना श्रीनगर
दरअसल, नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव तहसील के ग्राम श्रीनगर में ईद मिलादुन्नबी पर कौमी एकता की मिसाल देखने को मिली. यहां कव्वालों ने हिंदू भजन गाए, जिसमें बड़ी संख्या में हिंदू लोग भी शामिल हुए. पूरे देश की तरह, श्रीनगर में भी मोहम्मद पैगंबर का जन्मदिन बड़े धूमधाम से मनाया गया. मुस्लिम समुदाय ने मस्जिद से जुलूस निकाला, जिसमें हिंदू धर्म के लोग भी शामिल हुए. यह जुलूस मुख्य मार्गों से होता हुआ बस स्टैंड पहुंचा, जहां मुस्लिम समुदाय ने हिंदू लोगों का फूल माला और गुलदस्तों से स्वागत किया.


कव्वालों ने गाए कृष्ण भजन
बाहर से आए कव्वालों ने जब श्रीनगर की हिंदू-मुस्लिम एकता को देखा, तो वे अपने आप को रोक नहीं पाए और भगवान श्रीकृष्ण के भजन गाने लगे. श्रीनगर के लोग बताते हैं कि यह परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है, जिसमें हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदाय एक-दूसरे के त्योहारों में शामिल होते हैं. इस कार्यक्रम में पुलिस प्रशासन भी तैनात रहा और श्रीनगर क्षेत्र के कई गांवों के लोग कार्यक्रम में शामिल हुए.


रिपोर्ट: दिनेश विश्वकर्मा (नरसिंहपुर)


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!