शैलेंद्र शर्मा/नरसिंहपुरः मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में आसमानी बिजली के कहर ने दो युवकों की जान ले ली. घटना के वक्त दोनों युवक पेड़ के नीचे बैठकर मोबाइल चला रहे थे. घटना से इलाके में शोक की लहर दौड़ गई है. पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा तैयार करके शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल नरसिंहपुर भेज दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है मामला
घटना नरसिंहपुर जिले के करेली के पास रहली गांव की है. जहां शाम करीब 5 बजे गांव को दो युवक अनिकेत पिता जमुना पुरी गोस्वामी (17 वर्ष) और अजीत सेन पिता मूलचंद्र सेन (18 वर्ष) इमली के पेड़ के नीचे बैठक मोबाइल चला रहे थे. इस दौरान बारिश हो रही थी. तभी आसमान में जोरदार बिजली चमकी और दोनों युवकों पर गिर गई. 


आसमानी बिजली गिरते ही मौके पर ही दोनों युवकों की मौत हो गई. दोनों युवकों की इस अचानक मौत से गांव में हाहाकार मच गया. बता दें कि इस हफ्ते में यह दूसरी बड़ी घटना है, जिसमें आकाशीय बिजली गिरने से मौत हुई है. 


जानिए कैसे गिरती है आसमानी बिजली
विज्ञान के अनुसार, बादलों में जल कण और बर्फ के छोटे, बड़े कण होते हैं. इन कणों में आपसी रगड़ के चलते बादल में पॉजिटिव और निगेटिव चार्ज उत्पन्न हो जाता है. बादलों में इससे एक मजबूत इलेक्ट्रिक फील्ड पैदा हो जाता है. जब इलेक्ट्रिक फील्ड वाले दो बादल आपस में टकराते हैं तो उसी से बिजली चमकती है. आमतौर पर यह बिजली जमीन पर ऐसे माध्यम तलाशती है, जिससे यह गुजर सके. बिजली के खंभे, पेड़ों पर बिजली के गिरने की ज्यादा आशंका रहती है. ऐसे में बारिश के दौरान खुले मैदान, बिजली के पोल और पेड़ों से दूर रहना चाहिए.